Friday, Apr 26 2024 | Time 01:54 Hrs(IST)
image
राज्य


अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने को प्रयासरत है सरकार: रूपाणी

अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने को प्रयासरत है सरकार: रूपाणी

भूज, 08 दिसंबर (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने रविवार को कहा कि अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने को राज्य सरकार प्रयासरत है।

श्री रूपाणी ने यह बात यहां श्री कच्छी लेवा पटेल एजुकेशन एंड मेडिकल ट्रस्ट की ओर से 125 करोड़ रुपए की लागत से आकार लेनी वाली श्री के.के. पटेल सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का भूमिपूजन करने के बाद कही। उन्होंने कहा कि आखिरी पायदान पर खड़े गरीब व्यक्तियों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने नई स्वास्थ्य नीति बनाई है। इस नीति के तहत यदि कोई संस्था सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल शुरू करती है तो उसे राज्य सरकार की ओर से 25 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी। इसके अलावा, अस्पताल की व्यवस्था और सुचारु संचालन के लिए भी आर्थिक सहयोग दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पहले मेडिकल कॉलेजों में कुल 900 सीटें ही थी जबकि आज सीटों की क्षमता को 5,500 तक बढ़ाकर डॉक्टरों की कमी पूरी करने को सरकार प्रयासरत है। जिस तरह सरकार मुख्यमंत्री अमृतम (मा) जैसी योजना के जरिए रोगियों को मुफ्त उपचार की सुविधा प्रदान कर रही है, उसी तरह ऐसी संस्थाओं को भी उस दिशा में विचार करना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भूकंप, चक्रवात और अकाल जैसी अनेक आपदाओं को झेलने के बाद भी कच्छ की हिम्मत नहीं कम हुई। अपने बूते पर आगे आया कच्छी पटेल समाज मेहनतकश, भोला और दिलदार है। वतन की पुकार सुन यह समाज स्वास्थ्य के क्षेत्र में जो सुविधा उपलब्ध कराने जा रहा है वह सराहनीय है। अस्पताल निर्माण के कार्य को ईश्वरीय कार्य बताते हुए उन्होंने इसमें सहयोग करने वाले लोगों तथा दाताओं को बधाई दी और कहा कि सरकार का कार्य जब संस्था करती है तो राज्य सरकार उसमें निश्चित रूप से सहायक होगी।

उप मुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल ने इस अवसर पर कहा कि कच्छीयों और प्रवासी कच्छीयों ने उद्यमिता से रोजगार और उद्योगों के विकास में अपना योगदान प्रदान कर कच्छ को भी गुजरात का प्रगतिशील जिला बनाया है। अंधकारमय द्वीप के रूप में जाने जाने वाले अफ्रीकी महाद्वीप में भी कच्छीयों ने अपने पसीने की सिंचाई से कच्छ की विशिष्ट पहचान स्थापित की है। कच्छी बंधुओं ने अपने साहस और जज्बे से कच्छ को गुजरात का अग्रणी जिला बनाया है।

श्री पटेल ने विश्वास व्यक्त किया कि दाताओं और श्रेष्ठियों के सहयोग से सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के निर्माण के साथ ही कच्छ जिले में स्वास्थ्य सेवाएं अधिक सुगम बनेगी। यह अस्पताल सिर्फ पटेलों के लिए ही नहीं बल्कि सभी 21 लाख कच्छीयों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध होगी।

भुज स्वामीनारायण मंदिर के महंत श्री धर्मनंदनदास जी ने आशीर्वचन में कहा कि कच्छ पटेल समाज सेवा के और भी कार्य करता रहे। इस मौके पर मुख्यमंत्री सहित महानुभावों ने पौधरोपण किया तथा मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री ने मुख्य दाता श्री के.के. पटेल परिवारजनों का विशेष सम्मान किया। कार्यक्रम में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री जयेशभाई रादड़िया, सामाजिक व शैक्षणिक रूप से पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्य मंत्री वासणभाई आहिर, गैर आरक्षित आयोग के चेयरमैन हंसराजभाई गजेरा, कच्छ-मोरबी लोकसभा सांसद विनोदभाई चावड़ा, जिला पंचायत अध्यक्ष लक्ष्मणसिंह सोढा, विधायक डॉ. नीमाबेन आचार्य, वीरेन्द्रसिंह जाडेजा, मालतीबेन महेश्वरी, प्रद्युमनसिंह जाडेजा, संतोकबेन आरेठिया, खोडल धाम ट्रस्ट के नरेशभाई पटेल, अस्पताल के मुख्य दाता कानजीभाई कुंवरजीभाई वरसाणी, कलक्टर एम. नागराजन, पश्चिम कच्छ पुलिस कप्तान सौरभ तोलंबिया, कच्छ जिला भाजपा अध्यक्ष एवं पर्यटन निगम के निदेशक केशुभाई पटेल, पूर्व गृह राज्य मंत्री एवं लेउवा पटेल समाज के अग्रणी गोरधनभाई झड़फिया, अग्रणी मुकेशभाई झवेरी, दिलीपभाई त्रिवेदी, नगरपालिका अध्यक्ष लताबेन सोलंकी सहित जिला भाजपा के पदाधिकारी, विभिन्न समाज के अग्रणियों सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

अनिल, शोभित

वार्ता

More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image