Tuesday, Mar 19 2024 | Time 07:45 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


तेल आयात एवं ऊर्जा के अन्य विकल्पों पर काम कर रही है सरकार :धर्मेंद्र प्रधान

तेल आयात एवं ऊर्जा के अन्य विकल्पों पर काम कर रही है सरकार :धर्मेंद्र प्रधान

वाराणसी, 05 जनवरी (वार्ता) केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रविवार को यहां कहा कि ईरान-ईराक युद्ध के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेज की कीमतों में वृद्धि की आशंका भारत के लिए चिंता की बात है, लेकिन सरकार इसके मद्देनजर खाड़ी देशों के अलावा आयात एवं ऊर्जा के अन्य वैकल्पिक उपायों पर लगातार काम कर रही है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा नागरिका (संशोधन) कानून की ‘वास्तविकता’ जनता तक पहुंचाने के लिए राष्ट्रव्यापी ‘महासंपर्क’ अभियान शुरु करने आये श्री प्रधान ने संवादाताओं के एक सवाल पर कहा कि सरकर पेट्रोलियम पदार्थों की अपनी जरूरतों के मद्देजनर ‘शॉट टर्म के साथ-साथ लांग टर्म’ की योजना पर भी काम कर रही है। कच्चे तेज के आयात के मामले में खाड़ी के देशों के अलावा अन्य कुछ देशों से आयात कने के अलावा वैकल्पिक ऊर्जा के उपायों पर गंभीरता से काम किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार देश एवं दुनियां में शांति चाहती है। यहीं, भारत एवं पूरी दुनियां के हित में है। अंतरराष्ट्रीय अशांति के कारण पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि स्वभाविक है लेकिन भारत की कोशिश है कि दुनियां में शांति बनी रहे और इसके लिए प्रयास भी करती रहती है। इस संदर्भ में भारत ने अपना पक्ष दुनियां के सामने रख दिया है और कोशिश रहेगी के विश्व में तनाव उत्पन्न न हो।

युद्ध के कारण खाड़ी देशों में भारतीय नागरिकों के फंसे होने की आशंका संबंधी एक सवाल पर श्री प्रधान ने कहा कि चिंता करने की कोई बात नहीं है। सरकार पूरी स्थिति पर नजर रखे हुए है। वैसे, सऊदी अरब समेत जिन देशों में अधिक संख्या में भारतीय रहते हैं, उन देशों शांति हैं और कोई घबराने की बात नहीं है।

बीरेंद्र त्यागी

वार्ता

image