Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:08 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


होशियारपुर में बनेगा सरकारी मेडिकल कालेज:सोनी

होशियारपुर में बनेगा सरकारी मेडिकल कालेज:सोनी

अमृतसर, 07 दिसंबर ( वार्ता) पंजाब सरकार ने पंजाब के कपूरथला में सरकारी मेडिकल कालेज खोलने की मंजूरी के पश्चात अब होशियारपुर में भी सरकारी मेडिकल कालेज खोलने की तैयारी शुरू कर दी है और इसके लिए पर्यटन विभाग ने अपेक्षित ज़मीन मेडिकल शिक्षा और खोज विभाग को देने के लिए अपनी सहमति दी है।

पंजाब के चिकित्सा शिक्षा मंत्री ओ पी सोनी ने शनिवार को बताया कि इस कालेज के खुलने से न केवल दोआबा इलाके को डाक्टरी सुविधाएं मिलेंगी बल्कि एमबीबीएस और एमडी करने वाले बच्चों को भी अधिक सीटें मिल सकेंगी, जिससे पंजाब के ज़्यादातर बच्चों को डाक्टरी की शिक्षा के विदेशों में नहीं जाना पड़ेगा।

उल्लेखनीय है कि यह कालेज खुलने के साथ पंजाब में सरकारी मेडिकल कालेजों की संख्या छह हो जायेगी। इससे पहले अमृतसर, पटियाला और फरीदकोट में मेडीकल कालेज काम कर रहे हैं, जब कि साहिबज़ादा अजीत सिंह नगर में कालेज बन रहा है। इसके इलावा कपूरथला में भी कालेज खोलने की नवंबर महीने में ही मंजूरी मिल चुकी है।

श्री सोनी ने बताया कि उक्त परियोजना पर 325 करोड़ रुपए ख़र्च आने का अनुमान है, जिसमें केन्द्र सरकार 60 प्रतिशत और पंजाब सरकार 40 प्रतिशत का योगदान देगी, जो कि करीब 130 करोड़ रुपए बनता है। उन्होंने बताया कि इस स्कीम अधीन सिविल अस्पताल होशियारपुर को अपग्रेड करके मेडिकल कालेज बनाया जायेगा। उन्होंने बताया कि मेडिकल कालेज के लिए नियमों अनुसार 20 एकड़ ज़मीन और 200 बैंड के अस्पताल की ज़रूरत है, जो कि दो हिस्सों में हो सकती है। इसलिए सिविल अस्पताल होशियारपुर की करीब साढ़े 12 एकड़ ज़मीन कालेज के लिए प्रयोग में लाने के लिए सेहत और परिवार कल्याण विभाग ने मेडिकल शिक्षा और खोज विभाग को बदलने की परवानगी दे दी है।

सं.ठाकुर.श्रवण

वार्ता

image