Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:23 Hrs(IST)
image
खेल


यूएई में आईपीएल के आयोजन को भारत सरकार की हरी झंडी

यूएई में आईपीएल के आयोजन को भारत सरकार की हरी झंडी

नयी दिल्ली, 02 अगस्त (वार्ता) भारत सरकार ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सत्र के संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 19 सितम्बर से आयोजन को हरी झंडी दिखा दी है। टूर्नामेंट 19 सितम्बर से 10 नवम्बर तक होगा।

आईपीएल की संचालन परिषद को भारत सरकार से टूर्नामेंट के यूएई में आयोजन को हरी झंडी मिल गयी है। संचालन परिषद की रविवार को हुई बैठक में फैसला लिया गया कि इस बार आईपीएल में हर टीम में खिलाड़ियों की संख्या 24 तक होगी और साथ ही असीमित कोविड-19 स्थानापन्न के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गयी है।

आईपीएल फाइनल 10 नवम्बर को खेला जाएगा और शाम के मैच पहले के मुकाबले आधा घंटे पहले यानी भारतीय समयानुसार रात साढ़े सात बजे (यूएई समय शाम 6 बजे ) से शुरू होंगे। टूर्नामेंट में दस दिन ऐसे होंगे जब एक दिन में दो मैच खेले जाएंगे।

आईपीएल का आयोजन इस साल 29 मार्च से होना था लेकिन कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन की वजह से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अक्टूबर-नवम्बर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्वकप को स्थगित करने के बाद आईपीएल के आयोजन का रास्ता साफ़ हो गया था।

भारतीय बोर्ड की पहली प्राथमिकता आईपीएल को भारत में कराने की थी लेकिन देश में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के कारण यह संभव नहीं हो पाया और बीसीसीआई को आईपीएल को देश से बाहर ले जाने के लिए मजबूर होना पड़ा। भारत में इस समय कोरोना मामलों की संख्या साढ़े 17 लाख से ज्यादा हो चुकी है।

संचालन परिषद के अध्यक्ष बृजेश पटेल ने गत 21 जुलाई को घोषणा की थी कि आईपीएल को 19 सितम्बर से यूएई में कराया जाएगा। बीसीसीआई ने संयुक्त अमीरात क्रिकेट बोर्ड को आईपीएल के आयोजन के लिए अपना सहमति पत्र भी दे दिया था और उसे भारत सरकार की मंजूरी का इंतजार था। भारतीय बोर्ड को आखिरकार सरकार की मंजूरी मिल गयी जिसके बाद अब 19 सितम्बर से आईपीएल का यूएई में आयोजन होगा।

आईपीएल यूएई के तीन शहरों दुबई, अबु धाबी और शारजाह में आयोजित किया जाएगा। यह दूसरी बार है जब आईपीएल का आयोजन यूएई में किया जा रहा है। वर्ष 2014 में आम चुनावों से टकराव के कारण आईपीएल का शुरूआती चरण यूएई में कराया गया था।

राज

वार्ता

More News
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

25 Apr 2024 | 9:27 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को जीतने के लिए 207रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
युवा हॉकी प्रतिभाओं को अपना कौशल दिखाने मंच है राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग

युवा हॉकी प्रतिभाओं को अपना कौशल दिखाने मंच है राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग

25 Apr 2024 | 8:22 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह ने गुरुवार को कहा कि राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग युवा हॉकी प्रतिभाओं को अपना कौशल दिखाने और उच्चतम घरेलू स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक मंच प्रदान करती है।

see more..
image