Saturday, Apr 20 2024 | Time 02:27 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


तीन से छह साल के बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए सरकार संकल्पबद्ध-भूपेश

तीन से छह साल के बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए सरकार संकल्पबद्ध-भूपेश

जयपुर 12, जुलाई (वार्ता) राजस्थान की महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री ममता भूपेश ने आज विधानसभा में बताया कि राज्य सरकार तीन से छह साल के बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए संकल्पबद्ध है।

श्रीमती भूपेश प्रश्नकाल के दौरान विधायकों द्वारा पूछे पूरक प्रश्नों का जवाब दे रही थीं। उन्होंने कहा कि बच्चों के शारीरिक, भाषा और रचनात्मक सहित विभिन्न आयामों के विकास पर पूरा ध्यान दिया जाता है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में संचालित सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर तीन से छह साल की उम्र के बच्चों को प्रशिक्षित एनटीटी टीचर्स द्वारा पढ़ाया जाता है। उनके पोषण के साथ साथ उनके आहार ही नहीं पूरे व्यक्तित्व के विकास पर ध्यान दिया जाता है। हर महीने की अमावस को अभिभावक और अध्यापकों के बीच पीटीएम कराई जाती है। उन्हें किलकारी, उमंग और तरंग पुस्तकों के जरिए बेहतर शिक्षा दी जा रही है।

इससे पहले उन्होंने विधायक हरीश चंद्र मीना के मूल प्रश्न के जवाब में बताया कि आंगनवाड़ी केंद्र से विद्यालयों की प्रथम कक्षा में प्रवेश ले रहे बच्चों के विद्यालयों में प्रवेश लेने की तैयारी का कोई मापदंड नहीं होता, बल्कि आंगनवाड़ी केन्द्र पर प्रत्येक बच्चे की आयु के अनुरूप आंकलन प्रपत्र उपलब्ध है, जिसमें विकास के पांचों आयामों पर आधारित गतिविधियों का सतत् आंकलन किया जाता है।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा शाला पूर्व शिक्षा के तहत पाठ्यक्रम तैयार कर आयु अनुरूप वर्कबुक, आंकलन प्रपत्र एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए मार्गदर्शिका पुस्तक तैयार कर प्रत्येक आंगनवाड़ी केन्द्र पर वितरित की गई है। इसमें बच्चों के सर्वांगीण विकास एवं विद्यालय के लिए तैयार करने के लिए पांचों आयामों पर आधारित गतिविधियों को वर्कबुक एवं खेल के माध्यम से कराया जाता है तथा प्रत्येक बच्चे का त्रैमासिक आंकलन किया जाता है।

image