Tuesday, Apr 23 2024 | Time 10:22 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सरकार का प्रयास,हर घर बने सौर ऊर्जा जेनरेटर: मोदी

सरकार का प्रयास,हर घर बने सौर ऊर्जा जेनरेटर: मोदी

लखनऊ 19 फरवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और हरित ऊर्जा पर फोकस कर रही है और कोशिश है कि देश का हर घर हर परिवार सोलर पावर जेनरेटर बन जाये।

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान पर आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी को संबोधित करते हुये श्री मोदी ने कहा “ हमारा प्रयास है कि हमारी जो ताकत है, उसे भी आधुनिकता के साथ जोड़ें, सशक्त करें और नए सेक्टर्स में भी कमाल करें। आज भारत इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और ग्रीन एनर्जी पर बहुत अधिक फोकस कर रहा है। हम भारत को ऐसी टेक्नॉलॉजी में, ऐसी मैन्युफेक्चरिंग में ग्लोबल हब बनाना चाहते हैं। हमारा प्रयास है कि देश का हर घर, हर परिवार सोलर पावर जेनरेटर बन जाए। ”

उन्होने कहा “ इसके लिए हमने, पीएम सूर्यघर- मुफ्त बिजली योजना शुरु की है। इस योजना के तहत 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी और अतिरिक्त बिजली, लोग सरकार को बेच भी पाएंगे। अभी ये योजना एक करोड़ परिवारों के लिए है। इसमें हर परिवार के बैंक खाते में सीधे, 30 हज़ार रुपए से लेकर करीब-करीब 80 हज़ार रुपए तक जमा कराए जाएंगे। यानि जो 100 यूनिट बिजली हर महीने जनरेट करना चाहता है, उन्हें 30 हज़ार रुपए की मदद मिलेगी। जो 300 यूनिट या उससे अधिक बिजली बनाना चाहेंगे, उन्हें करीब 80 हज़ार रुपए मिलेंगे। इसके अलावा, बैंकों से बहुत सस्ता और आसान ऋण भी उपलब्ध कराया जाएगा। एक आकलन है कि इससे इन परिवारों को मुफ्त बिजली तो मिलेगी ही, साल में 18 हज़ार रुपए तक की बिजली बेचकर अतिरिक्त कमाई भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इससे इंस्टॉलेशन, सप्लाई चेन और मेंटनेस से जुड़े सेक्टर में ही लाखों रोजगार बनेंगे। इससे लोगों को 24 घंटे बिजली देना, तय यूनिट तक मुफ्त बिजली देना भी आसान हो जाएगा।”

प्रधानमंत्री ने कहा “ सोलर पावर की तरह ही हम इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर भी मिशन मोड पर काम कर रहे हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों की मैन्युफेक्चरिंग करने वाले साथियों को पीएलआई योजना का लाभ दिया गया है। इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर टैक्स में छूट दी गई है। इसी का परिणाम है कि पिछले 10 वर्षों में लगभग साढ़े 34 लाख इलेक्ट्रिक वाहन बिके हैं। हम तेज़ गति से इलेक्ट्रिक बसें उतार रहे हैं। यानि सोलर हो या फिर ईवी, दोनों सेक्टर्स में यूपी में बहुत संभावनाएं बन रही हैं।”

प्रदीप

वार्ता

More News
उन्नाव में बाइकों की भिड़ंत में तीन मरे

उन्नाव में बाइकों की भिड़ंत में तीन मरे

23 Apr 2024 | 10:14 AM

उन्नाव 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में उन्नाव जिले के हसनगंज कोतवाली क्षेत्र में दो बाइक सवारों के बीच सीधी भिड़ंत में तीन युवकों की मौत हो गयीजबकि दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।

see more..
भाजपा धोखेबाज पार्टी है: शिवपाल

भाजपा धोखेबाज पार्टी है: शिवपाल

22 Apr 2024 | 9:02 PM

फर्रुखाबाद 22 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) धोखेबाज दल है।

see more..
परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

22 Apr 2024 | 8:58 PM

लखनऊ 22 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने सोमवार को कहा कि परिवारवाद और वंशवाद समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की असली पहचान है और उनका समाजवाद से दूर दूर तक कोई रिश्ता नहीं है।

see more..
सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

22 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 22 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) ने सोमवार को कन्नौज और बलिया निर्वाचन क्षेत्रों से अपने उम्मीदवार घोषित किये हैं।

see more..
image