Friday, Mar 29 2024 | Time 06:38 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


सरकार का लक्ष्य न्याय के साथ सभी का विकास : नीतीश

सरकार का लक्ष्य न्याय के साथ सभी का विकास : नीतीश

मधुबनी, 19 जनवरी (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि उनकी सरकार का लक्ष्य न्याय के साथ समाज के सभी तबके एवं सभी इलाकों का विकास करना है।

श्री कुमार ने आज मधुबनी जिले के घोघरडीहा प्रखंड अन्तर्गत गड़वा गांव में स्वतंत्रता सेनानी स्व. बाबू अनंतलाल कामत की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शराबबंदी, बाल विवाह, दहेज उन्मूलन एवं अन्य सामाजिक कुरीतियों को दूर करने पर बल दिया। उन्होंने कहा, “ सभी जाति, धर्म एवं मजहब के लोग एक दूसरे के बीच सामाजिक भाईचारे का माहौल बनाये रखें ताकि बिहार का निरंतर विकास होता रहे। सरकार का लक्ष्य न्याय के साथ विकास, समाज के सभी तबके एवं सभी इलाकों का विकास है, इसके लिये हम कार्य करते रहते हैं।”

मुख्यमंत्री ने महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि उनके कार्यकाल में महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में काफी कार्य किये गये हैं। पहले बच्चियों की संख्या विद्यालय में काफी कम थी। बच्चियों के लिये मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना, बालिका साइकिल योजना की शुरूआत की गयी, जिसके पश्चात स्कूलों में पढ़ने वाली बच्चियों की संख्या में वृद्धि हुयी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2007 में पूरे बिहार में नवमीं कक्षा में पढ़ रही कुल छात्राओं की एक लाख 70 हजार से भी कम थी, जो अब बढ़कर नौ लाख से अधिक हो गयी है। उन्होंने कहा कि महिलाओं का सम्मान बढ़े, इसके लिये पंचायत एवं नगर निकाय चुनाव में महिलाओं को पचास प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिया गया, जिससे अब महिलायें आगे बढ़कर विकास कार्य में जुटी हुयी हैं।

सतीश सूरज

जारी वार्ता

image