Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:12 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


संवेदनशील, पारदर्शी एवं जवाबदेह शासन देना सरकार की प्राथमिकता-गहलोत

संवेदनशील, पारदर्शी एवं जवाबदेह शासन देना सरकार की प्राथमिकता-गहलोत

जयपुर, 29 जून (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि आमजन को संवेदनशील, पारदर्शी और जवाबदेह शासन देना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है, इसमें मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण होने के साथ ही सबका सहयोग बेहद जरूरी है।

श्री गहलोत ने आज यहां दैनिक नवज्योति समाचार पत्र के संस्थापक एवं स्वतंत्रता सेनानी स्व. कप्तान दुर्गाप्रसाद चौधरी पत्रकारिता पुरस्कार समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने इस अवसर पर दैनिक नवज्योति के प्रधान सम्पादक दीनबंधु चौधरी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर लिखित ‘गौरव ग्रंथ‘ का भी विमोचन किया। श्री गहलोत ने कहा कि कप्तान दुर्गाप्रसाद चौधरी ने सिटीजन कौंसिल के माध्यम से अजमेर के विकास में बड़ी भूमिका निभाई।

उन्होंने कहा कि पं. जवाहर लाल नेहरू, सरदार पटेल, डॉ. भीमराव अम्बेडकर, मौलाना अबुल कलाम आजाद, इंदिरा गांधी जैसे महान नेताओं के त्याग और बलिदान के कारण ही देश में 70 साल बाद भी आज मजबूत लोकतंत्र कायम है। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य की बात है कि राजनीतिक स्वार्थों के चलते आज दुष्प्रचार किया जा रहा है। यह दुष्प्रचार हमारे देश को गलत दिशा में ले जाएगा।

श्री गहलोत ने कहा कि भावनात्मक मुद्दों पर अनर्गल बहस के बजाय सिद्धांत और नीतियों पर बात होनी चाहिए तभी यह देश सही दिशा में आगे बढ़ सकेगा। उन्होंने कहा कि इतिहास से छेड़छाड़ उचित नहीं है, क्योंकि सच्चाई को कभी नहीं बदला जा सकता। जो लोग गौरवशाली इतिहास को बदलना चाहते हैं, वे कभी अपना इतिहास नहीं बना सकते। उन्होंने कहा कि कुछ लोग धर्म के नाम पर देश को बांटने का प्रयास करते हैं, यह किसी भी दृष्टि से ठीक नहीं। धर्म के नाम पर जो मुल्क बने आज उनकी स्थिति किसी से छुपी नहीं है।

समारोह में जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि स्व. दुर्गाप्रसाद चौधरी की श्रम के प्रति निष्ठा थी। उन्होंने हमेशा गांधीवादी जीवन जिया। युवा पीढ़ी को उनके व्यक्तित्व से सादा जीवन और उच्च विचार रखने की प्रेरणा लेनी चाहिए। कार्यक्रम में सूचना एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि कप्तान दुर्गाप्रसाद चौधरी द्वारा शुरू किया गया दैनिक नवज्योति अखबार आज भी सबसे विश्वसनीय अखबार है। स्व. चौधरी की आजादी के आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका रही। उनका जीवन सबके लिए प्रेरणा स्रोत है।

image