Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:40 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


खादी को बढ़ावा देना सरकार की प्राथमिकता -गहलोत

खादी को बढ़ावा देना सरकार की प्राथमिकता -गहलोत

जयपुर, 03 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में खादी संस्थाओं और ग्रामोद्योग को बढ़ावा देना राज्य सरकार की प्राथमिकता बताते हुए कहा है कि नई पीढ़ी को खादी से जोड़ने तथा खादी कामगारों, बुनकर एवं कतिनों को सम्बल देने के उद्देश्य से महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती के उपलक्ष्य में उनकी सरकार ने खादी पर पचास प्रतिशत छूट देने का महत्वपूर्ण निर्णय किया।

श्री गहलोत आज बापू नगर के अम्बर भवन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा के अनावरण तथा नवीनीकृत खादी ग्रामोद्योग भवन के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने खादी, कुटीर उद्योग तथा ग्रामोद्योग के माध्यम से ग्राम स्वराज का सपना देखा था। वह हमेशा कहा करते थे कि खादी वस्त्र ही नहीं विचार भी है। बापू के इस संदेश तथा खादी को समर्पित उनकी विचारधारा जन-जन तक पहुंचे। इस दिशा में हम सभी को प्रयास करने होंगे। राज्य सरकार ने गांधीजी की 150वीं जयन्ती के कार्यक्रमों को एक साल तक और बढ़ाया है ताकि हर वर्ग तक गांधीजी का संदेश पहुंच सके।

उन्होंने कहा कि ऎसे समय में जबकि असहिष्णुता और हिंसा के माहौल को लेकर हर कोई चिंतित है, देश को बचाना है तो गांधीजी के सिद्धांतों को दिल, दिमाग और विचार से अपनाना होगा। श्री गहलोत ने कहा कि उनकी सरकार प्रदेश में प्रेम, शांति, सद्भाव एवं भाईचारे को बनाए रखने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

मुख्यमंत्री ने खादी एवं ग्रामोद्योग से उनका व्यक्तिगत जुड़ाव बताते हुए कहा कि इस पवित्र प्रांगण में आकर उन्हें सुकून मिला है। उन्होंने कहा कि खादी संस्थाओं को ऋण लेने में कोई तकलीफ न आए इसके लिए हमने 10 करोड़ रुपये का रिवाल्विंग फण्ड भी दिया है। उन्होंने कहा कि इससे खादी संस्थाओं को मजबूती मिलेगी। उन्होंने कहा कि खादी संस्थाओं को पैसा मिलने में आ रही कुछ तकनीकी बाधाओं को दूर कर उचित समाधान निकालने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं।

श्री गहलोत ने कहा कि देश के इतिहास में पहली बार खादी पर 50 प्रतिशत छूट देने के पीछे राज्य सरकार की मंशा खादी का चलन बढ़ाने की है। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वे खादी के वस्त्र अपनाकर खादी संस्थाओं को मजबूत बनाने के साथ ही बुनकर एवं कतिनों को सम्बल प्रदान करें। मुख्यमंत्री ने खादी के लिए अच्छा कार्य करने वाले खादी संस्थाओं से जुड़े लोगाेंं का सम्मान कर उन्हें प्रोत्साहित किया। श्री गहलोत ने 51 साल से कताई के काम से जुड़ी रूक्मणी देवी और 50 साल से बुनाई का काम कर रहे वली मोहम्मद को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

जोरा

वार्ता

image