Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:26 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता: महाना

रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता: महाना

लखनऊ 08 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा है कि उद्योगों को शुरू कराना और लोगों को फिर से रोजगार के अवसर प्रदान करना सरकार की प्राथमिकता है।

श्री महाना ने शुक्रवार को मुरादाबाद एक्पोर्ट एसोसिएशन के पदाधिकारियों से वेबिनार के तहत संवाद स्थापित किया। उन्होंने उद्यमियों की समस्याएं सुनी और प्राथमिकता पर उनके निवारण का भरोसा दिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उद्यमियों एवं श्रमिकों के साथ खड़ी है। उद्योगों को शुरू कराने और लोगों को पुनः रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है।

उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री के निर्णय की वजह से कोराना के विकराल स्वरूप से बचने में कामयाबी मिल रही है। प्रदेश की जनता इसमें पूरा सहयोग दे रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अन्य प्रदेशों से यहां के मजदूरों को वापस बुलाने का निर्णय लिया है। साथ ही प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिये गये है। इस दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है।

मंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी से प्रभावित उद्योगों को पुनः पटरी पर लाने के लिए राज्य सरकार ने श्रम से संबंधित कानून को शिथिल करते हुए 1000 दिनों तक स्थगित रखने का निर्णय लिया है।

उन्होने कहा कि जब लेबर होगा, तभी इण्डस्ट्री चलेगी और रोजगार तभी मिलेगा जब उद्योग-धंधे चलेंगे। ये दोनो एक दूसरे के पूरक हैं। इसलिए सभी को मिलकर इस कठिन समय का सामना करना होगा। उन्होंने कहा कि उद्यमियों एवं निर्यातकों की सुविधा के लिए निवेश मित्र पोर्टल पर 21 प्रकार की और सेवाएं जोड़ी गई हैं। उद्योगों के रिन्यूवल की अवधि को बढ़ा गया है। एमएसएमई की सुविधा के लिए साथी पोर्टल लांच किया गया है।

औद्योगिक विकास मंत्री ने उद्यमियों का आह्वान किया कि वे हाॅट-स्पाट से लोगों को बुलाने और वहां जाने की जल्दी न करें। समय रखें और सरकार की गाइड लाइन का पूरी तरह पालन करें।

इस मौके पर उद्यमियों ने बताया कि मुरादाबाद जिले में लगभग पांच लाख श्रमिक और आर्टिजन्स कार्य करते हैं, जिनमें से दो लाख से ज्यादा ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं। लाॅक-डाउन के कारण कई कारखाने बंद है। ऐसी दशा में श्रमिकों को वेतन भुगतान में सरकार से सहयोग की अपेक्षा की गयी ।

प्रदीप

वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image