Friday, Apr 19 2024 | Time 10:12 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं देना सरकार की जिम्मेवारी : रघुवर

लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं देना सरकार की जिम्मेवारी : रघुवर

जमशेदपुर 06 अगस्त (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज कहा कि लोगों को प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना सरकार की जिम्मेवारी है।

श्री दास ने यहां टी.एम.एच अस्पताल को आयुष्मान भारत योजना के तहत सूचीबद्ध करने के लिए आयोजित समारोह में कहा कि किसी भी सरकार की जिम्मेदारी होती है कि देश में रहने वाले लोगों को प्राथमिक स्वास्थ्य की सुविधा प्रदान करे। इस दिशा में लोग आशा भरी निगाहों से देख रहे थे लेकिन आजादी के बाद पहली बार देश की करोड़ों जनता तक प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधा का लाभ पहुंचाने का काम स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। उन्होंने कहा कि इस योजना का शुभारंभ भी भगवान बिरसा मुंडा की धरती झारखंड से प्रधानमंत्री ने 23 सितंबर 2018 को किया था।

मुख्यमंत्री ने कहा, “हमने सदन में वादा किया था कि राज्य के 57 लाख परिवार को इस स्वास्थ्य योजना से जोड़ेंगे। इसके लिए हमारी सरकार ने 400 करोड़ रुपये राज्य के खजाने से दिया। इसका मतलब है कि राज्य में करीब 85 फीसदी परिवार को आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा। अभी तक 25 लाख लोगों का गोल्डन कार्ड बन चुका है। गोल्डन कार्ड बनाने के लिए 30 रुपये देने में जो लोग असमर्थ हैं उनको ध्यान में रखते हुए कैबिनेट से मंजूरी दिलाकर अब गोल्डन कार्ड बनाने की राशि का भुगतान राज्य सरकार करेगी। उन्होंने कहा कि जिस तरह आधार कार्ड नि:शुल्क बनता है उसी तरह से गोल्डन कार्ड भी अब नि:शुल्क बनाया जाएगा।”

image