Wednesday, Apr 24 2024 | Time 06:37 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बाढ़ की समस्या के स्थाई निदान के लिए सरकार गंभीर : मंत्री

बाढ़ की समस्या के स्थाई निदान के लिए सरकार गंभीर : मंत्री

दरभंगा 03 अगस्त (वार्ता) बिहार के योजना एवं विकास मंत्री सह दरभंगा जिले के प्रभारी मंत्री महेश्वर हजारी ने आज आश्वासन दिया कि बाढ़ की समस्या के स्थाई समाधान के लिए राज्य सरकार गंभीरता से विचार कर रही है।

श्री हजारी ने यहां राहत एवं अनुश्रवण-सह- निगरानी समिति की बैठक में सदस्यों को आश्वस्त किया कि दरभंगा जिले में बाढ़ की समस्या के स्थाई समाधान हेतु राज्य सरकार गंभीरता से विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि दरभंगा जिले के कुछ अंचलों में बाढ़ की बराबर समस्या रहती है। इसके चलते आम जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इस वर्ष 14 जुलाई को कमला बलान तटंबध में 04 स्थलों पर एवं अगले दिन खिरोई दायां एवं बायां तटबंध में रिसाव के चलते जिले के अधिकाश अंचलों में बाढ़ का पानी फैल गया। इस मौके पर जिला प्रशासन द्वारा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत एवं बचाव के लिए उठाये गये कदम सराहनीय है।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि जिले के लोगों का बाढ़ की त्रासदी से हर साल सामना होता है। बाढ़ आ जाने पर सड़क संपर्क एवं सारे इंफ्रास्ट्रक्चर के ध्वस्त हो जाने के चलते पदाधिकारियों के लिए राहत एवं बचाव कार्य चलाना सबसे बड़ी चुनौती होती है। कई समस्याएं एक साथ खड़ी हो जाती है। ऐसे में जनप्रतिनिधियों एवं पदाधिकारियों को एक साथ समन्वय बनाकर काम करना चाहिए। इससे समस्याओं का समाधान करना आसान हो जायेगा। उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा अबतक किये कये कार्यों पर संतोष व्यक्त किया और कहा कि जो भी बाढ़ पीड़ित परिवार को अभी तक सहायता नहीं पहुंचाई गई है उन्हें सर्वोच्च प्राथमिकता देकर हर संभव सहायता उपलब्ध कराई जाये।

श्री हजारी ने बैठक में सदस्यों के द्वारा उठाये गये बाढ़ पीड़ितों की समस्याओं के त्वरित निराकरण कराने का निर्देश देते हुये कहा कि बाढ़ में ध्वस्त हुए सभी पथों पर यातायात शीघ्र बहाल की जाये। उन्होंने कमला-बलान तटबंध के टूटने के पीछे जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के लापरवाही बरते जाने को आड़े हाथों लिया और जिला पदाधिकारी को संबंधित संवेदक को चिन्हित कर आपदा नियम के तहत कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

image