Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:46 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


सरकार पहले अस्पताल में सुविधा उपलब्ध कराए फिर दीये जलाने को कहे : कांग्रेस

सरकार पहले अस्पताल में सुविधा उपलब्ध कराए फिर दीये जलाने को कहे : कांग्रेस

पटना 04 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने रविवार रात नौ बजे घरों की बत्ती बंद कर नौ मिनट के लिए दीया, टॉर्च या मोबाइल फोन का फ्लैशलाइट जलाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील की आलोचना करते हुए आज कहा कि सरकार पहले कोरोना वायरस से लड़ने के लिए चिकित्सकों और अस्पतालों को जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराए फिर इस महामारी के खिलाफ जंग जीतने पर लोग खुद-ब-खुद खुशी में दीये जलाएंगे ।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और बिहार विधान परिषद के सदस्य प्रेमचंद्र मिश्रा ने आज यहां कहा कि कोरोना वायरस के कारण देश चारों तरफ से भीषण संकट में फंसा हुआ है। अस्पतालों में कोरोना वायरस के संक्रमण का पता लगाने के लिए आवश्यक सुविधाएं नहीं हैं। एक सौ तीस करोड़ की आबादी वाले भारत में अभी तक मात्र 50 हजार लोगों की ही जांच हो पाई है। यह स्थिति भयावह है।

श्री मिश्रा ने कहा कि इस महामारी में चिकित्सक, नर्स या अन्य स्वास्थ्यकर्मी और पुलिसकर्मी भी अपनी जान को खतरे में डालकर लोगों की सेवा करने में लगे हैं । इन सब का मकसद कोरोना वायरस पर विजय पाना है लेकिन सरकार को ऐसे लोगों की कोई चिंता नहीं है । उन्होंने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र से 10 लाख बिहार के लिए पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई) किट, सर्जिकल मास्क, वेंटीलेटर की मांग की है लेकिन केंद्र की ओर से अब तक यह उपलब्ध नहीं कराया गया है ।

कांग्रेस नेता ने कहा कि जो लोग सत्ता में है उनकी ही यह जिम्मेवारी है कि अस्पतालों में वह जांच की सुविधा, पीपीई किट, मास्क और वेंटिलेटर उपलब्ध कराये लेकिन ये लोग इसके बजाय जनता से कहते हैं कि ताली और थाली बजा लिए अब दीया जलाओ जबकि भारत में दीया जलाने का भी एक महत्व होता है। जब रावण का वध कर भगवान राम अयोध्या लौटे थे तब लोगों ने खुशी में दीये जलाए थे लेकिन देश में पहली बार कोई महामारी फैलने पर दीया जलाने की बात कह रहा है।

श्री मिश्रा ने कहा कि बिहार के लोग चाहते हैं कि सरकार पहले अस्पतालों में जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराए और उसके बाद लोगों को दीये जलाने के लिए कहे । उन्होंने अपील की कि वे अपनी और अपने प्रियजनों की सुरक्षा को प्राथमिकता दें। इसके साथ ही प्रवासी मजदूरों तथा रोज कमाने-खाने वाले के सामने जो संकट खड़ा है लोग उनकी भी मदद करें । उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लोग घरों में रहें सरकार के भरोसे में नहीं ।

शिवा सूरज

वार्ता

image