Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:38 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


कृषि कार्य के लिए सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देगी सरकार : सुशील

कृषि कार्य के लिए सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देगी सरकार : सुशील

पटना 02 जुलाई (वार्ता) बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज कहा कि राज्य सरकार सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देने और कृषि कार्यों में डीजल के उपयोग को बंद करने के उद्देश्य से ठोस कदम उठा रही हैं।

श्री मोदी ने विधानसभा में वित्त वर्ष 2019-20 के बजट पर हुई चर्चा का जवाब देते हुये कहा कि बिहार सरकार राज्य में सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में ठोस कदम भी उठा रही है। उन्होंने बताया कि सिंचाई एवं अन्य कृषि कार्यों के लिए किसानों की जरूरत को ध्यान मे रखते हुये सरकार सौर ऊर्जा से चलने वाले 30 हजार पंप उपलब्ध कराएगी।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष 25 दिसंबर से पूरे राज्य में कृषि के लिए समर्पित बिजली फीडर उपलब्ध हो जाएगी। किसानों को फीडर के इस्तेमाल से प्रति यूनिट बिजली के लिए 75 पैसे की दर से भुगतान करना होगा। उन्होंने बताया कि कृषि कार्य में किसानों की डीजल पर निर्भरता समाप्त करने के लिए सरकार आवश्यक कदम उठा रही है। इससे उपज की लागत में भी कमी आएगी। उन्होंने कहा कि राज्य में वर्ष 2005 में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार बनने के बाद से ऊर्जा क्षेत्र पर 99625 करोड़ रुपये खर्च किये जा चुके हैं।

सूरज शिवा

जारी (वार्ता)

image