Monday, May 29 2023 | Time 15:21 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सरकार एचएसजीपीसी का हरसम्भव सहयोग करेगी: खट्टर

सरकार एचएसजीपीसी का हरसम्भव सहयोग करेगी: खट्टर

चंडीगढ़, 09 मार्च (वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है राज्य में स्थित ऐतिहासिक गुरुद्वारे हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी(एचएसजीपीसी) द्वारा संचालित किये जाएंगे तथा इसके लिए सरकार, कमेटी का हरसम्भव सहयोग और इसकी जरूरतें पूरी करेगी।

श्री खट्टर ने गुरुद्वारा श्री थड़ा साहिब जोड़िया में आयोजित होला-मोहल्ला समागम में शिरकत करने के बाद सम्बोधन में यह बात कही। इससे पहले उन्होंने गुरुद्वारे मे मत्था टेका और आशीर्वाद लिया। उन्हें सिरोपा भेंट कर सम्मानित भी किया गया। उन्होंने कहा कि हम सभी मिलजुल कर काम करेंगे तो बहुत बरकत होगी। उन्होंने एचएसजीपीसी को आश्वासन दिया कि वह हर समय उनके साथ है।

मुख्यमंत्री ने होला-मोहल्ला को लेकर बताया कि इस त्योहार की शुरुआत सिखों के दशवें गुरु गोबिंद सिंह ने की थी। होला-मोहल्ला बहादुरी और ताकत का त्योहार है जिसकी शुरुआत सिखों में वीरता भरने के लिए की थी। गुरुओं के बलिदान को कभी नहीं भूलना चाहिए। उत्तर भारत में मुगल जब लोगों पर अधिक जुल्म ढा रहे थे तो उनका मुकाबला करने के लिए उन्होंने अपने वीर सैनिक बंदा सिंह बहादुर को इसकी जिम्मेवारी सौंपी जिन्होंने डट कर मुकाबला किया और लौहगढ़ में अपनी पहली राजधानी बनाई। संत निश्चल सिंह ने यमुनानगर में गरीबों की सेवा की और 1952 में महिला शिक्षा को बढ़ावा देने की आवाज उठाकर यहां महिला शिक्षण संस्था स्थापित की। हमें ऐसे महान संत के पद चिन्हों पर चलना चाहिए। उन्होंने इस मौके पर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई देते हुए कहा कि राज्य सरकार महिलाओं के उत्थान के लिए अनेक योजनाएं चला रही है तथा महिलाएं इन योजनाओं का लाभ उठायें।

रमेश, उप्रेती

वार्ता

More News
खट्टर ने चौधरी चरण सिंह की पुण्यतिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि दी

खट्टर ने चौधरी चरण सिंह की पुण्यतिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि दी

29 May 2023 | 12:16 PM

चंडीगढ़, 29 मई (वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी की 36वीं पुण्यतिथि पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की ।

see more..
सुक्खू ने संरा शांति सेना दिवस पर किया शांति सैनिकों को सलाम

सुक्खू ने संरा शांति सेना दिवस पर किया शांति सैनिकों को सलाम

29 May 2023 | 12:06 PM

शिमला, 29 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सोमवार संयुक्त राष्ट्र शांति सेना (यूएन पीसकीपिंग) दिवस पर शांति सैनिकों को सलाम किया है।

see more..
बीएसएफ ने अमृतसर सीमा के पास पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया

बीएसएफ ने अमृतसर सीमा के पास पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया

29 May 2023 | 10:10 AM

जालंधर 29 मई (वार्ता) पंजाब के अमृतसर सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तैनात सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने पाकिस्तान की एक और नापाक कोशिश को नाकाम करते हुए रविवार रात लगभग 0850 बजे नशीले पदार्थों की खेप ले जा रहे पड़ोसी देश के ड्रोन को मार गिराया।

see more..
image