Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:37 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


राज्यपाल रमेश बैस ने राज्य के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के साथ राज भवन में बैठक की

राज्यपाल  रमेश बैस ने राज्य के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के साथ  राज भवन में बैठक की

रांची, 06 अक्टूबर (वार्ता)झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने राज्य के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के साथ बुधवार को राज भवन में बैठक की।

बैठक में राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव शैलेश कुमार सिंह, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव श्री राजेश कुमार शर्मा एवं विभाग के अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

राज्यपाल ने कहा कि बच्चों के मध्य उच्च विद्यालय को सर्वसुलभ बनाया जाय। उन्होंने कहा कि वर्तमान में हमारे बच्चों को उच्च विद्यालय में नामांकन के लिए बहुत दूर जाना पड़ता है। माध्यमिक विद्यालय से उच्च विद्यालय की दूरी बहुत अधिक है। ऐसे में हर पंचायत में कम दूरी में उच्च विद्यालय स्थापित करना नितांत आवश्यक है। उन्होंने राज्य में ड्रॉपआउट की समस्या पर अपनी नाराज़गी व्यक्त करते हुए इसे कम करने हेतु विभाग द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी ली।

राज्यपाल ने राज्य के विभिन्न विद्यालयों को मॉडल विद्यालय के रूप में विकसित करने का निदेश दिया। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से कहा कि जिस बच्चे के अभिभावक शिक्षित नहीं हैं, वे अपने स्कूल का होमवर्क कैसे करें। राज्य में ऐसे शिक्षण संस्थान स्थापित करने की जरूरत है जहाँ बच्चों को शिक्षकों के साथ अनुकूलतम वातावरण उपलब्ध हो। राज्यपाल महोदय ने कहा कि राज्य में स्थापित नेतरहाट आवासीय विद्यालय का कभी पूरे देश में विशिष्ट पहचान थी, लेकिन आज इसकी स्थिति अच्छी नहीं है। हमें अवलोकन कर उन कारणों को जानना होगा और उनका स्थाई समाधान जल्द ही करना होगा ताकि यह पूर्व जैसे गौरव को पुनः प्राप्त कर सकें।

विनय

जारी वार्ता

image