Friday, Mar 29 2024 | Time 00:59 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सादगी से मनायी गयी गोविंद बल्लभ पंत की जयंती

सादगी से मनायी गयी गोविंद बल्लभ पंत की जयंती

नैनीताल 10 सितंबर (वार्ता) उत्तराखंड के कुमाऊं में भारत रत्न गोविन्द बल्लभ पंत की 134वीं जयंती हर्षोल्लास से मनायी गयी। श्री पंत जी की जन्मस्थली खूंट में भी उनकी जयंती पर कार्यक्रम आयोजित किये गये और पंडित जी को श्रद्धासुमन अर्पित किये गये।

वक्ताओं ने इस अवसर पर उनके त्याग, तपस्या और बलिदान को याद किया और उन्हें आदर्शों को आत्मसात् करने की शपथ ली।

श्री पंत जी के गांव खूंट (अल्मोड़ा) में उनकी जयंती पर विशेष कार्यक्रम आयोजित कियेे गये। विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान और अन्य विभूतियों ने स्वर्गीय पंत की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और उन्हें याद किया। श्री चौहान ने कहा कि भारत की आजादी में उनका अतुलनीय योगदान रहा है और वे महान व्यक्तित्व के धनी रहे थे। अल्मोड़ा के चौघानपाटा में भी श्री पंत की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया।

नैनीताल में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री सुरेश भट्ट ने इस अवसर पर कहा कि श्री पंत जी महान व्यक्तित्व के धनी थे। उन्होंने कहा कि उन्हीं के प्रयासों से हिन्दी को राजभाषा का दर्जा मिला है। उन्होंने अंग्रेजी हुकूमत के विरोध के बावजूद साइमन कमीशन की खिलाफत की और काकोरी कांड के समर्थकों का केस लड़ने की हिम्मत दिखायी।

उन्होंने कहा कि वे महान समाज सुधारक थे।

इसके अलावा पूर्व विधायक नारायण सिंह जंतवाल, कुमाऊं विवि के कुलपति एनके जोशी व अन्य वक्ताओं ने उनके कृतित्व को याद किया और कहा कि उनकी दूरदृष्टि से ही देश आज खाद्यान्न में आत्मनिर्भर बना है। श्री जंतवाल ने कहा कि उन्हीं की दूरदृष्टि के चलते उधमसिंह नगर के पंतनगर में ऐतिहासिक गोविन्द बल्लभ पंत कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना हो पायी है। हल्द्वानी में श्री पंत जी को याद किया गया और उनकी प्रतिमा पर फूल मालायें चढ़ायी गयीं।

पिथौरागढ़ जनपद मुख्यालय में भी इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये। 18 से 65 आयु वर्ग के लोगों की क्रास कंट्री दौड़ का आयोजन किया गया। दुबई में आयोजित एशियन बाक्सिंग चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक और रजत पदक विजेता निकिता चंद एवं निविदेता कार्की को सम्मानित किया गया। घंटाकरण में स्थित पंडित गोविंद बल्लभ पंत जी की मूर्ति पर विधायक चंद्रा पंत की ओर से पुष्प अर्पित किये गये और पंत फाउंडेशन की ओर से लोक संस्कृति के संरक्षण में लगे 50 लोगों को सम्मानित किया गया।

इसी प्रकार रूद्रपुर में स्थानीय विधायक राजकुमार ठुकराल, जिलाधिकारी रंजना राजगुरू व वन विकास निगम के अध्यक्ष सुरेश परिहार की ओर से पंत जी के चित्र पर माल्यार्पण किया गया और उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किये गये। बागेश्वर में लोक निर्माण विभाग तिराहे एवं चौक बाजार स्थित पंत पार्क में भी इस अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किये गये और महान विभूति को याद किया गया।

चंपावत में भी पंत जी की जयंती को हर्षोल्लास से मनाया गया। जनपद मुख्यालय में कलक्ट्रेट स्थित श्री पंत जी की प्रतिमा पर जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी व समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों ने भारत रत्न पंत की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किये।

इस अवसर पर बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। इसके अलावा पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, नैनीताल, चंपावत, बागेश्वर व उधमसिंह नगर जनपदों में पुलिस लाइन में पंत जी की जयंती पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किये गये और उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित कर उनके आदर्शों को आत्मसात करने की शपथ ली गयी।

रवीन्द्र.संजय

वार्ता

image