Friday, Apr 26 2024 | Time 01:35 Hrs(IST)
image
India


‘सबको आवास’ का लक्ष्य हासिल करने के लिए सरकार ने कसी कमर

‘सबको आवास’ का लक्ष्य हासिल करने के लिए सरकार ने कसी कमर

नयी दिल्ली, 24 सितंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वपूर्ण वादे ‘वर्ष 2022 तक सबको आवास’ को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी में भारी बदलाव करते हुए निजी भूमि पर बने मकानों, निजी निर्माण कंपनियों के परिसरों और अन्य भवन निर्माण परियोजनाओं को वित्तीय मदद देने का फैसला किया है। सूत्रों के अनुसार ‘वर्ष 2022 तक सबको आवास’ अभियान की समीक्षा के दौरान पाया गया कि यह अपेक्षित गति नहीं पकड़ सका है जिसके कारण निर्धारित समय में इसके लक्ष्यों को प्राप्त नहीं किया जा सकता इसलिए सरकार ने संबंधित नीति में बदलाव करने और निजी क्षेत्र को व्यापक रूप में इस अभियान में शामिल करने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री आवास योजना -शहरी के अंतर्गत अभी तक कुल 26 लाख 13 हजार 568 मकानों के लिए वित्तीय मदद मंजूर की गयी है। इसके अंतर्गत वर्ष 2022 तक दो करोड़ शहरी परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। इस बीच केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सस्ते आवास के लिए गृह ऋण के ब्याज पर दो लाख 60 हजार रुपये तक की सब्सिडी देने की योजना की अवधि 15 महीने बढ़ाते हुए मार्च 2019 तक करने की घोषणा कर दी है। पहले इस योजना की अवधि इस वर्ष दिसंबर में समाप्त हो रही थी। शहरों में रिक्त भूमि की कमी को देखते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना - शहरी का दायरा गांवों तक पहुंचाने का निर्णय किया गया है। इसके लिए शहरों की सीमा पर बसे गांवों में भी योजना के तहत मदद देने के लिए केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के साथ बात की जा रही है। केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी में सरकारी निजी भागीदारी को अनुमति देने के अलावा निजी भूखंडों पर बनने वाले मकानों को भी वित्तीय मदद देने की नीति बनाई है। नयी नीति के अनुसार निजी भूमि पर भी मकान बनाने के लिए अब प्रति मकान 2.50 लाख रुपये तक की केंद्रीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। शहरी क्षेत्रों में सरकारी भूमि पर क्रियान्वित होने वाली सस्ते आवास परियोजनाओं में निजी निवेश की संभावनाएं भी काफी हद तक बढ़ जाएंगी। सत्या, यामिनी जारी वार्ता

More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image