Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:49 Hrs(IST)
image
बिजनेस


सार्वजनिक वितरण प्रणाली पर प्रयोगशाला का आईआईटी दिल्ली में गोयल ने किया उद्घाटन

सार्वजनिक वितरण प्रणाली पर प्रयोगशाला का आईआईटी दिल्ली में गोयल ने किया उद्घाटन

नयी दिल्ली, 16 अगस्त (वार्ता) केंद्रीय मंत्री मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) जैसी सार्वजनिक प्रणालियों को अधिक कारगर बनाने के लिए इस क्षेत्र में नवप्रवर्तन पर बल दिया और वह आईआईटी दिल्ली में पब्लिक सिस्टम्स लैब (सार्वजनिक प्रणालियों की प्रयोगशाला) के उद्घाटन के मौके पर बोल रहे थे। उनके पास वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्रालय का प्रभार है।

श्री गोयल ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सोमवार को स्वाधीनता दिवस संबोधन में जय जवान, जय किसान और जय विज्ञान के साथ जय अनुसंधान के प्रधानमंत्री के आह्वान का उल्लेख करते हुए कहा, “अमृत काल में प्रवेश करने के पहले दिन सार्वजनिक प्रणालियों संबंधी प्रयोगशाला का शुभारंभ करने का इससे अच्छा अवसर कोई और नहीं हो सकता है।” सार्वजनिक प्रणाली प्रयोगशाला की स्थापना के लिए आईआईटी दिल्ली और विश्व खाद्य कार्यक्रम की सराहना करते हुए श्री गोयल ने कहा कि किए जा रहे शोध कार्य दुनिया को सार्वजनिक वितरण प्रणाली को अधिक कुशल और प्रभावी बनाने के लिए प्रौद्योगिकी और नवाचार के उपयोग को प्रदर्शित करेंगे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, “यह प्रयोगशाला सार्वजनिक खाद्य खरीद और वितरण जैसे महत्वपूर्ण सार्वजनिक कार्यक्रमों और उनकी प्रणालियों के क्षेत्र में यह नवाचार के माध्यम से महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।” उन्होंने कहा कि सार्वजनिक प्रणाली प्रयोगशाला नवाचार का एक आदर्श उदाहरण है जो हमारे राष्ट्र के विकास में योगदान देगा और सार्वजनिक वितरण प्रणाली में दक्षता लाकर देश को भ्रष्टाचार से छुटकारा दिलाएगा।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली को अधिक प्रभावी और कुशल बनाने के लिए नवाचार और अभिनव समाधानों के उपयोग पर सरकार के विशेष ध्यान के बारे में श्री गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई ) जैसी सरकारी पहलों के माध्यम से, भारत खाद्य सुरक्षा से निपटने में दुनिया के लिए एक आदर्श प्रस्तुत कर रहा है। कोविड-19 की भयावह महामारी के बावजूद, सरकार ने “एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड” के माध्यम से सभी के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित की।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह प्रयोगशाला संचालन अनुसंधान, एआई, डेटा विज्ञान आदि के ज्ञान का उपयोग उन महत्वपूर्ण समस्याओं को हल करने के लिए करेगी जो करोड़ों लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसके कार्य खाद्य, स्वास्थ्य, परिवहन और सुशासन के क्षेत्र में सुधार की दृष्टि से महत्वपूर्ण होंगे।

मनोहर, उप्रेती

वार्ता

More News
स्टीलबर्ड ने लाँच किये साइकिलिंग और स्केटिंग हेलमेट

स्टीलबर्ड ने लाँच किये साइकिलिंग और स्केटिंग हेलमेट

19 Apr 2024 | 7:21 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) स्टीलबर्ड हेलमेट की इकाई स्टीलबर्ड बेबी टॉयज ने आज साइकिलिंग और स्केटिंग के लिए खास तौर पर तैयार किए गए बेबी हेलमेट लॉन्च किए।

see more..
डेल टेक्नोलॉजीज ने एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन किये लाँच

डेल टेक्नोलॉजीज ने एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन किये लाँच

19 Apr 2024 | 7:17 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) डेल टेक्नोलॉजीज ने आज भारत में आधिकारिक तौर पर वाणिज्यिक एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन की नयी रेंट लॉन्च करने की घोषणा की जिसकी कीमत 110999 रुपये से लेकर 260699 रुपये तक है।

see more..
वित्त वर्ष 2024 में एंड्रोमेडा का ऋण वितरण 23 प्रतिशत बढ़ा

वित्त वर्ष 2024 में एंड्रोमेडा का ऋण वितरण 23 प्रतिशत बढ़ा

19 Apr 2024 | 7:02 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) ऋण वितरण नेटवर्क एंड्रोमेडा सेल्स एंड डिस्ट्रीब्युशन प्राइवेट लिमिटेड का वित्त वर्ष 2023-24 में ऋण वितरण 23 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 75,397 करोड़ रुपये रहा, जिसमें आवास ऋण सेगमेंट के शानदार प्रदर्शन का मुख्य योगदान रहा। वित्त वर्ष 2023 में ऋण वितरण 61074 करोड़ रुपये रहा था।

see more..
image