Friday, Apr 19 2024 | Time 04:35 Hrs(IST)
image
बिजनेस


गोयल ने यूरोपीय संघ के साथ मुक्त व्यापार वार्ता तेजी से पूरा करने पर दिया जोर

गोयल ने यूरोपीय संघ के साथ मुक्त व्यापार वार्ता तेजी से पूरा करने पर दिया जोर

नयी दिल्ली, 16 मई (वार्ता) वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और यूरोपीय आयोग के कार्यकारी उपाध्यक्ष और व्यापार आयुक्त वाल्डिस डोंब्रोव्स्की ने ब्रसेल्स में एक बैठक में भारत तथा यूरोपीय संघ के बीच मुक्त व्यापार (एफटीए ) करने के लिए चल रही वार्ताओं में तेजी लाने की जरूरत पर जोर दिया है।

वाणिज्य मंत्रालय की मंगलवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने एफटीए वार्ता से जुड़े सभी मुद्दों के बारे में समन्वय बनाते हुए वार्ता को तेजी से पूरा करने पर बल दिया उनकी यह मुलाकात वहां भारत-यूरोपीय संघ व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद (टीटीसी) की पहली मंत्रिस्तरीय बैठक के दौरान अलग से हुई। इस बैठक में दोनों पक्षों अधिकारी भी शामिल थे। श्री गोयल के पर वस्त्र, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग का भी दायित्व

है।

इन नेताओं ने इस बात पर सहमति जताई कि एक दूसरे की अर्थव्यवस्थाओं के लिए संवेदनशील मुद्दों पर पूरा ध्यान देते हुए व्यापार खुला करने के लिए संतुलित और सार्थक परिणामों वाला कोई समझौता निकाला जाना चाहिए। उनका कहना है है कि इससे दोनों पक्षों की अर्थव्यवस्थाओं और रोजगार को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

इस बातचीत में भारत और ईयू ने डब्ल्यूटीओ (विश्व व्यापार संगठन) में विवाद समाधान तंत्र, कृषि और मत्स्य पालन पर सब्सिडी के नियमों तथा ई-कॉमर्स पर अभी किसी पहल पर स्थगन तथा जैसे मुद्दों पर मिल कर काम करने की प्रतिबद्धता जताई। दोनों पक्ष भारत जैसे देशों में करोड़ों गरीबों की खाद्य सुरक्षा और आजीविका की रक्षा से प्राथमिकताओं पर सर्वसम्मति पर आधारित समाधान निकालने की आवश्यकता को भी स्वीकार किया।

इस बैठक के बाद कार्यकारी समूह-3 के हितधारकों की बैठक आयोजित की गई, जिसकी सह-अध्यक्षता पीयूष गोयल और श्री वाल्डिस डोंब्रोव्स्की ने की। इस बैठक में भारत और यूरोपीय संघ का प्रतिनिधित्व करने वाले हितधारकों ने भाग लिया।

मनोहर.श्रवण

वार्ता

More News
डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

18 Apr 2024 | 8:26 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अधीन कार्यरत अपैरल, मेड अप्स और होम फर्निशिंग सेक्टर स्किल काउंसिल (एएमएचएसएससी) डॉ. विजय कुमार यादव को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है डॉ यादव की नियुक्ति एक अप्रैल 2024 से प्रभावी हो गयी है।

see more..
रुपया 11 पैसे मजबूत

रुपया 11 पैसे मजबूत

18 Apr 2024 | 8:24 PM

मुंबई 18 अप्रैल (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के लगातार दूसरे दिन गिरने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 11 पैसे मजबूत होकर 83. 51 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image