Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:08 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


वैलेंटाइन डे पर युवाओं में जबरदस्त उत्साह

वैलेंटाइन डे पर युवाओं में जबरदस्त उत्साह

पटना 14 फरवरी (वार्ता) वेलेंटाइन डे यानी 'प्यार के इजहार का दिन' को लेकर युवाओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है।

वैलेंटाइन डे का इतिहास भी प्यार से भरा हुआ है जो मूल रुप से संत वैलेंटाइन के नाम पर मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि वैलेंटाइन-डे मूल रूप से संत वेलेंटाइन के नाम पर रखा गया है लेकिन संत वैलेंटाइन के विषय में ऐतिहासिक तौर पर विभिन्न मत हैं और कुछ भी सटीक जानकारी नहीं है। यह भी कहा जाता है कि संत वैलेंटाइन ने अपनी मृत्यु के समय जेलर की नेत्रहीन बेटी जैकोबस को नेत्रदान किया और जैकोबस को एक पत्र लिखा, जिसमें अंत में उन्होंने लिखा था ‘तुम्हारा वैलेंटाइन’। यह दिन था 14 फरवरी, जिसे बाद में इस संत के नाम से मनाया जाने लगा।

वैलेंनटाइन वीक 07 फरवरी से 14 फरवरी तक... हर तारीख को कुछ न कुछ सेलिब्रेट किया जाता है। 07 फरवरी को रोज डे, 08 को प्रपोज डे, 09 को चॉकलेट डे, 10 को टेडी डे, 11 को प्रॉमिस डे, 12 को हग डे, 13 को किस डे और 14 को वो दिन यानी वैलेनटाइन डे । वैलेंटाइंस डे की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है, दुनिया के तमाम हिस्सों में इसका जश्न, इसकी रौनक महसूस की जा सकती है।

प्रत्येक वर्ष 14 फरवरी को हर देश में अलग-अलग अंदाज में मनाया जाने वाले इस त्यौहार के दिन राजधानी पटना में युवाओं में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। एक तो बसंत का मौसम और ऊपर से आबोहवा में मोहब्बत की मिठास। राजधानी पटना की सड़कें गुलाब के फूलों की महक से जहां महक रहीं है वहीं युवाओं के चेहरे वैलेनटाइन डे पर अजीब सी खुशी के साथ चहक रहे हैं। वैलेंटाइन डे को लेकर आम तौर पर युवाओं में सर्वाधिक खुमार देखने को मिल रहा है।

प्रेम सूरज

जारी वार्ता

image