Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:25 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


जीएसएलवी-एफ12 ने किया देश की दूसरी पीढ़ी के पहले नाैवहन उपग्रह एनवीएस-01 का सफल प्रक्षेपण

जीएसएलवी-एफ12 ने किया देश की दूसरी पीढ़ी के पहले नाैवहन उपग्रह एनवीएस-01 का सफल प्रक्षेपण

श्रीहरिकोटा (आंध्र प्रदेश), 29 मई (वार्ता) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने सोमवार को प्रक्षेपण यान जीएसएलवी-एफ-12 के जरिये देश की दूसरी पीढ़ी के पहले नौवहन उपग्रह एनवीएस-01 का सफल प्रक्षेपण किया।

आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से सुबह 10:42 बजे 51.7 मीटर लंबा जीएसएलवी-एफ12 अपनी 15वीं उड़ान में दो हजार 232 किलोग्राम वजनी एनवीएस-01 नौवहन उपग्रह को लेकर रवाना हुआ। प्रक्षेपण की उल्टी गिनटी 27.5 घंटे पहले रविवार सुबह सात बजकर 12 मिनट पर शुरू हो गयी थी।

प्रक्षेपण के लगभग 18 मिनट बाद उपग्रह प्रक्षेपण यान से अलग होकर जियोसिंक्रोनस ट्रांसफर ऑर्बिट में स्थापित हो गया। एनवीएस-01 में पहली बार एक स्वदेशी परमाणु घड़ी को भी लगाया गया है। उपग्रह को अपेक्षित कक्षा में स्थापित करने के लिए कक्षा ऊपर उठाने की प्रक्रिया को अंजाम दिया गया।

इसरो के अध्यक्ष एस. सोमनाथ ने सफल प्रक्षेपण के बाद मिशन कंट्रोल सेंटर से वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए कहा, “जीएसएलवी-एफ12 मिशन के उत्कृष्ट परिणाम के लिए सभी को बधाई। मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि जीएसएलवी-एफ12 ने नौवहन उपग्रह एनवीएस-01 को अपेक्षित कक्षा में स्थापित कर दिया है। इस मिशन को पूरा करने के लिए पूरी टीम को बधाई।”

डॉ. सोमनाथ ने कहा कि जीएसएलवी-एफ12 का यह मिशन क्रायोजेनिक चरण में आयी समस्या के कारण जीएसएलवी-एफ10 मिशन के विफल होने के बाद सफलतापूर्वक पूरा हुआ है। उन्होंने कहा, “हमने संशोधन किये और इससे सीखे गये सबक की बदौलत एलवीएम-एम3 मिशन तथा आज का मिशन सफलतापूर्वक पूरा हुआ।”

उन्होंने विफलता विश्लेषण समिति को भी धन्यवाद दिया, जिसने जीएसएलवी-एफ10 मिशन की विफलता के कारणों का पता लगाया और अपनी सिफारिशें प्रस्तुत कीं।

उन्होंने कहा कि एनवीएस-01 दूसरी पीढ़ी का उपग्रह है, जिसमें अतिरिक्त क्षमताएं हैं, जो संकेतों को अधिक सुरक्षित बनाती हैं। यह नए विन्यास में उपग्रहों की उन पांच श्रृंखलाओं में से एक है, जिनके प्रक्षेपण की योजना बनायी गयी है।

इसरो प्रमुख ने कहा, “मैं आज के सफल मिशन के लिए सभी को धन्यवाद देता हूं।”

जीएसएलवी-एफ12 भारत के जीएसएलवी की 15वीं और स्वदेशी क्रायोजेनिक चरण के साथ नौवीं उड़ान है। यह इस वर्ष का पहला जीएसएलवी मिशन है।

वर्ष 2023 में इसरो का यह चौथा मिशन है। इससे पहले फरवरी में लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान एसएसएलवी-डी2 की दूसरी विकासात्मक उड़ान का सफल प्रक्षेपण किया गया तथा मार्च में एलवीएम-एम3 मिशन और अप्रैल में पीएसएलवी-सी55 मिशन को सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया।एनवीएस-01 नेविगेशन विद इंडियन कॉन्सटेलेशन (नाविक) की सेवाओं के लिए परिकल्पित दूसरी पीढ़ी के उपग्रहों में से पहला है। उपग्रहों की एनवीएस श्रृंखला उन्नत विशेषताओं के साथ नाविक को बढ़ावा देगी।

यामिनी

वार्ता

More News
चुनाव आयोग ने बंगाल में दो पुलिस अधिकारियों को किया निलंबित

चुनाव आयोग ने बंगाल में दो पुलिस अधिकारियों को किया निलंबित

20 Apr 2024 | 2:53 PM

कोलकाता 20 अप्रैल (वार्ता) भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने पश्चिम बंगाल में ओसी रैंक के दो पुलिस अधिकारियों को निलंबित कर दिया है।

see more..
केरल में मतदान अधिकारी, बीएलओ  निलंबित

केरल में मतदान अधिकारी, बीएलओ निलंबित

20 Apr 2024 | 2:53 PM

कन्नूर, 20 अप्रैल (वार्ता) केरल में कन्नूर के जिला कलेक्टर एवं चुनाव अधिकारी अरुण के विजयन ने मतदान प्रक्रिया के दौरान कन्नूर संसदीय क्षेत्र के बूथ 70 में एक मतदाता को प्रतिरुपित करने की शिकायत पर शनिवार को एक मतदान अधिकारी और बूथ स्तर अधिकारी (बीएलओ) को निलंबित कर दिया।

see more..
त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

19 Apr 2024 | 11:41 PM

अगरतला, 19 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को 1,685 मतदान केंद्रों पर अनुमानित 81 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

see more..
सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 11:38 PM

गंगटोक, 19 अप्रैल(वार्ता) सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों और एक मात्र लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को हुये मतदान में 68.06 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
image