Friday, Mar 29 2024 | Time 17:17 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बाड़मेर जिले में गुडामालानी तथा 171 गांव जुड़े नहर के पानी से

बाड़मेर जिले में गुडामालानी तथा 171 गांव जुड़े नहर के पानी से

बाड़मेर 20 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान के सीमांत बाड़मेर जिले गुडामालानी कस्बे को खारे पानी से निजात दिलाने के लिए नर्मदा नहर तथा जिले के 171 गांवों को पोकरण-फलसूण्ड-बालोतरा-सिवाना परियोजना के नहरी पानी से जोड़कर लाभांवित किया गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के प्रभारी मंत्री और जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री बी डी कल्ला की अगुवाई में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग बाड़मेर ने गत एक साल में किये कार्यों के तहत लोगों को लाभांवित किया गया। गुड़ामालानी कस्बे के खारे पानी की समस्या के समाधान के लिए कस्बे को नर्मदा नहर से जोड़कर जलापूर्ति कर दी गई है। इसके अलावा वृहद् परियोजना पोकरण-फलसूण्ड-बालोतरा-सिवाना से 171 गांवों को नहरी पानी से जोड़कर लाभांवित किया गया।

जिले के खारे पानी और दूरस्थ ग्रामीण इलाकों में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग 211 जगहों पर आरओ प्लांट संचालित कर रही है जिससे बाड़मेर के हजारो परिवारों को सीधे तौर पर लाभ मिल रहा है। राज्य सरकार के एक साल के कार्यकाल में जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग वृत्त बाड़मेर की ओर से जिले में पेयजल समस्या के समाधान के लिए 218 नलकूप स्वीकृत किये गए। इनमें से 158 नलकूपों का निर्माण कर 143 नलकूप चालू कर दिए गए हैं।

इसके अलावा विभाग द्वारा जिले में पेयजल समस्या के समाधान के लिए 546 हैण्डपंप स्वीकृत किए गए, जिसमें से 388 हैण्डपंप का निर्माण कर 283 हैण्डपंप चालू कर दिए गए हैं। विभाग द्वारा पेयजल समस्या के निराकरण को लेकर 239 जल योजना स्वीकृत की गई, जिनकी कुल लागत 5824.40 लाख रुपए हैं। धोरीमन्ना एवं गुड़ामालानी कस्बे की पेयजल समस्या के समाधान के लिए जल योजना स्वीकृत की गई, जिसकी लागत क्रमशः 482.10 लाख एवं 295.45 लाख रुपए है। विभाग द्वारा 70 सोलर ऊर्जा आधारित नलकूप भी स्वीकृत किए गए हैं, जिनमें प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 10 नलकूप शामिल है।

भाटी जोरा

वार्ता

image