Friday, Mar 29 2024 | Time 14:59 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात संतों-महंतों की भूमि है: रूपाणी

गुजरात संतों-महंतों की भूमि है: रूपाणी

वलसाड, 29 दिसंबर (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि गुजरात संतों-महंतों की भूमि है और इस विरासत ने गुजरात को प्रतिष्ठा दिलाई है।

श्री रूपाणी ने कहा कि संत शक्ति ने लोगों की चिंता कर और जीवन को लोकसेवा में समर्पित कर लोकचेतना की मिसाल पेश की है।

श्री रूपाणी ने रविवार को वलसाड़ जिले के दूरस्थ आदिवासी क्षेत्र धरमपुर में श्रीमद राजचंद्र मिशन के रजत जयंती समारोह में शिरकत करते हुए पू. गुरुदेव राकेशभाई की उपस्थिति में श्रीमद राजचंद्र की दिव्य प्रतिमा का अनावरण कर पुष्पांजलि अर्पित की।

उन्होंने कहा कि कि पू. राकेशभाई के सान्निध्य में अनेक परिवार धर्म के प्रति आस्था को सुदृढ़ कर परमात्मा की दिशा में आगे बढ़े हैं। गुजरातियों के धर्मपरायण, अहिंसक, संस्कारी, व्यापारी और सौम्य प्रजा होने के मूल में संतों-महंतों का आशीर्वाद है जिसके साथ गुजरात का भविष्य उज्ज्वल बना है।

श्री रूपाणी ने धरमपुर में पू. राकेशभाई और बोचासणवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्थान (बीएपीएस) के पू. गुरुजी ब्रह्मविहारी स्वामी से गुजरात को समृद्ध, सुखी, संपन्न और सामाजिक समरसता का केंद्र बनाने का आशीष प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि श्रीमद राजचंद्र मिशन ने आदिवासी क्षेत्र में धर्म के साथ सामाजिक उत्तरदायित्व की भावना से सभी के कल्याण के लिए केंद्र बिंदु स्थापित किया है। उन्होंने कामना व्यक्त की कि श्रीमद राजचंद्र को केंद्र में रख नई पीढ़ी ज्ञान-विज्ञान और पू. गुरुदेव के दृष्टिकोण के साथ करुणा भाव से जीव से शिव तक की आस्था का संदेश लेकर आगे बढ़े।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वामीनारायण संप्रदाय ने भी समाज को व्यसन मुक्ति के साथ शिक्षित और दीक्षित कर लोगों को धर्म की तरफ मोड़ने का ईश्वरीय कार्य किया है। व्यक्ति का परम सुख दूसरों के सुख में निहित है और संतों ने उस दिशा में युवाओं को शिक्षा-दीक्षा दी है जिससे अनेक लोगों का उद्धार हुआ है। उन्होंने कहा कि राजसत्ता को दिशा देती धर्मसत्ता और धर्म आधारित शासन व्यवस्था की स्थापना में ही सभी का कल्याण है। उन्होंने राजचंद्र आश्रम में नूतन जिन मंदिर, आवास और निर्माणाधीन 250 बिस्तरों वाले श्रीमद राजचंद्र हॉस्पिटल का कार्य देखकर संतोष व्यक्त किया।

पू. गुरुदेव राकेशभाई ने उपस्थित सेवाभावियों को समाज की सेवा और सेवा ही परमो धर्म का उपदेश दिया। स्वामीनारायण संप्रदाय के संत श्री ब्रह्मविहारी स्वामी जी ने धरमपुर के दूरदराज के क्षेत्र में धर्म के साथ सभी समाजों की सेवाभाव की आस्था की सराहना की। श्रीमद राजचंद्र मिशन रजत जयंती महोत्सव के अवसर पर आदिजाति राज्य मंत्री रमणलाल पाटकर, विधायक अरविंदभाई पटेल, भरतभाई पटेल, कलक्टर सी.आर. खरसाण और श्रीमद राजचंद्र आश्रम के ट्रस्टी अभय जसाणी सहित कई महानभाव उपस्थित थे।

अनिल, प्रियंका

वार्ता

More News
माकपा ने की बिप्लब के निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर की शिकायत

माकपा ने की बिप्लब के निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर की शिकायत

29 Mar 2024 | 2:51 PM

अगरतला 29 मार्च (वार्ता) त्रिपुरा में विपक्षी मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने शुक्रवार को पश्चिम त्रिपुरा संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर डॉ. विशाल कुमार के खिलाफ चुनाव आयोग (ईसीआई) का रुख किया और उन पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार व पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव का नामांकन पत्र स्वीकार करते समय चुनाव नियमों के उल्लंघन करने का आरोप लगाया।

see more..
image