Wednesday, Apr 17 2024 | Time 01:17 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


मल्टीस्टारर फिल्म बनाने के लिये मशहूर थे गुलशन राय

मल्टीस्टारर फिल्म बनाने के लिये मशहूर थे गुलशन राय

 मुंबई 01 मार्च (वार्ता) बॉलीवुड में गुलशन राय का नाम एक ऐसे फिल्मकार के तौर पर याद किया जाता है जिन्होंने अपनी निर्मित मल्टीस्टारर फिल्मों के जरिये दर्शकों के बीच खास पहचान बनायी। 02 मार्च 1924 को जन्में गुलशन ने अपने कैरियर की शुरूआत बतौर डिस्ट्रीब्यूटर की। गुलशन ने बॉलीवुड में अपने कैरियर की शुरूआत अपने बैनर त्रिमूर्ति फिल्मस के तले वर्ष 1970 में प्रदर्शित फिल्म ‘जॉनी मेरा नाम’से बतौर निर्माता के रूप में की। ‘जॉनी मेरा नाम’ में देवानंद,हेमामालिनी,प्राण,प्रेम नाथ,आई एस जौहर ने मुख्य भूमिका निभायी थी।मारधाड़ और थ्रिलर से भरपूर यह पिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। वर्ष 1973 में गुलशन ने एक बार फिर से देवानंद और हेमा मालिनी की जोड़ी को लेकर जोशीला का निर्माण किया। यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी यह फिल्म टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी। वर्ष 1975 में प्रदर्शित फिल्म ‘दीवार’ गुलशन के कैरियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी फिल्म दीवार के जरिये गुलशन राय ने दो भाइयों के बीच द्वंद को बखूबी पेश किया। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और शशि कपूर का टकराव देखने लायक था। फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी साथ हीं निरूपा रॉय को भी मां के किरदार के लिये काफी लोकप्रियता मिली। 


          वर्ष 1977 में गुलशन ने धर्मेन्द्र और हेमा मालिनी को लेकर ड्रीम गर्ल का निर्माण किया। ड्रीमगर्ल भी टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। वर्ष 1978 में प्रदर्शित फिल्म ‘त्रिशूल’ के जरिये गुलशन ने कई मल्टीसितारो को एक साथ पेश किया।इस फिल्म में संजीव कुमार,वहीदा रहमान,अमिताभ बच्चन,शशि कपूर,हेमा मालिनी,रॉखी,पूनम ढिल्लो, सचिन,प्रेम चोपड़ा ने अहम भूमिका निभायी थी। यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी त्रिशूल में गुलशन राय ने बाप और बेटे के बीच द्वंद को रूपहले पर्दे पर पेश किया। त्रिशूल टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। वर्ष 1982 में प्रदर्शित फिल्म ‘विद्याता’ गुलशन के कैरियर की कामयाब फिल्मों में शुमार की जाती है। सुभाष घई के निर्देशन में बनी इस फिल्म में एक बार फिर से सुपर सितारों की फौज खड़ी कर दी। ‘विधाता’ में दिलीप कुमार.संजीव कुमार.शम्मी कपूर.संजय दत्त.पदमिनी कोल्हापुरी.सुरेश ओबेराय और अमरीश पुरी ने अहम भूमिका निभायी थी। वर्ष 1985 में गुलशन ने युद्ध का निर्माण किया। इस फिल्म के निर्देशन का जिम्मा उन्होंने अपने पुत्र राजीव राय को सौंपा।युद्ध को टिकट खिड़की पर औसत सफलता मिली1वर्ष 1989 में गुलशन राय ने एक और मल्टीस्टार फिल्म त्रिदेव का निर्माण किया। राजीव राय के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सन्नी देओल, नसीरउद्दीन शाह,जैकी श्राफ,माधुरी दीक्षित,संगीता बिजलानी और अमरीश पुरी ने अहम भूमिका निभायी थी। यह फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। इसके बाद गुलशन राय ने मोहरा और गुप्त जैसी सफल फिल्मों का निर्माण किया। अपनी निर्मित फिल्मों के जरिये दर्शकों के बीच खास पहचान बनाने वाले गुलशन राय 11 अक्तूबर 2004 को इस दुनिया को अलविदा कह गये।


 

More News
राम नवमी के अवसर पर सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर श्रीमद रामायण का एक घंटे का होगा विशेष एपिसोड

राम नवमी के अवसर पर सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर श्रीमद रामायण का एक घंटे का होगा विशेष एपिसोड

16 Apr 2024 | 4:30 PM

मुंबई, 16 अप्रैल (वार्ता) ‘राम नवमी’ के शुभ अवसर पर 17 अप्रैल को सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न ‘श्रीमद रामायण’ का एक घंटे का विशेष एपिसोड लेकर आ राह है।

see more..
अमित साध स्टेयर्स फाउंडेशन के साथ युथ एम्पावरमेंट के लिए एम्बेसडर की भूमिका निभाएंगे

अमित साध स्टेयर्स फाउंडेशन के साथ युथ एम्पावरमेंट के लिए एम्बेसडर की भूमिका निभाएंगे

16 Apr 2024 | 4:06 PM

मुंबई, 16 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड के जानेमाने अभिनेता अमित साध ने भारत में युवा सशक्तिकरण और विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए स्टेयर्स फाउंडेशनके साथ अपने सहयोग की घोषणा की है।

see more..
अपूर्वा अरोड़ा को सीरीज फैमिली आज कल के लिये मिली प्रशंसा

अपूर्वा अरोड़ा को सीरीज फैमिली आज कल के लिये मिली प्रशंसा

16 Apr 2024 | 4:06 PM

मुंबई, 16 अप्रैल (वार्ता) अभिनेत्री अपूर्वा अरोड़ा को सीरीज फैमिली आज कल के लिये काफी प्रशंसा मिल रही है। फैमिली आज कल में अपूर्वा के मेहर के किरदार को काफी सराहना मिल रही है।अपने किरदार की चुनौतियों के बावजूद, अपूर्वा का प्रदर्शन चमकता है और दर्शकों और आलोचकों को समान रूप से मंत्रमुग्ध कर देता है।

see more..
सास ससुर बिना अंगना ना सोहे की शूटिंग शुरू

सास ससुर बिना अंगना ना सोहे की शूटिंग शुरू

16 Apr 2024 | 3:49 PM

मुंबई, 16 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के जानेमाने अभिनेता विक्रांत सिंह राजपूत और अभिनेत्री ऋचा दीक्षित की फिल्म सास ससुर बिना अंगना ना सोहे की शूटिंग शुरू हो गयी है।

see more..
अरविंद अकेला कल्लू और शिवानी सिंह का गाना पिस्टल रिलीज

अरविंद अकेला कल्लू और शिवानी सिंह का गाना पिस्टल रिलीज

16 Apr 2024 | 3:38 PM

मुंबई, 16 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के जानेमाने अभिनेता अरविंद अकेला कल्लू और गायिका शिवानी सिंह का गाना पिस्टल रिलीज हो गया है।

see more..
image