Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:48 Hrs(IST)
image
दुनिया


गुएडो ने समर्थन के लिए विश्व नेताओं का जताया आभार

गुएडो ने समर्थन के लिए विश्व नेताओं का जताया आभार

काराकास 24 जनवरी (स्पूतनिक) वेनेजुएला की नेशनल असेंबली के अध्यक्ष एवं विपक्ष के नेता जुआन गुएडो ने स्वयं को देश का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित किये जाने तथा विपक्ष के बहुमत वाले एसेंबली का समर्थन करने के लिए अमेरिका समेत विभिन्न देशों के नेताओं के प्रति आभार प्रकट किया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से श्री गुएडो को अंतरिम राष्ट्रपति के तौर पर मान्यता देने संबंधी संदेश पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए श्री गुएडो ने कहा,“वेनेजुएला की ओर से मैं यहां के लोगों की इच्छा का समर्थन करने की आपकी प्रतिबद्धता के लिए धन्यवाद देता हूं।”

श्री गुएडो ने चिली, ब्राजील और पैराग्वे के राष्ट्रपतियों, पेरू, अर्जेंटीना और कोलंबिया के विदेश मंत्रालयों के साथ-साथ यूरोपीय संसद के अध्यक्ष एंटोनियो ताजानी, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क और यूरोपीय संघ की विदेश नीति के प्रमुख फेडेरिका मोगरिनी के प्रति भी समर्थन के लिए आभार प्रकट किया है।

गौरतलब है कि बुधवार को काराकास में एक विशाल रैली में श्री गुएडो ने खुद को देश का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित किया। अमेरिका ने वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो से श्री गुएडो के पक्ष में कदम उठाने का आग्रह किया। श्री मादुरो ने विपक्षी नेता श्री गुएडो को ‘अमेरिकी कठपुतली’ करार देते हुए कहा कि वेनेजुएला वाशिंगटन के साथ राजनयिक संबंध तोड़ रहा है।

image