Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:36 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


गुरू नानक देव के संदेश मानवता के लिए प्रेरणादायी : राज्यपाल

गुरू नानक देव के संदेश मानवता के लिए प्रेरणादायी : राज्यपाल

पटना, 11 नवम्बर (वार्ता) बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने कहा है कि सिखों के आदिगुरू श्री गुरू नानक देव जी ने विश्व शांति और मानवता के उच्चतम मूल्यों को स्थापित करने के लिए सार्थक प्रयत्न किये और उनके संदेश मानवता के लिए आज भी प्रेरणादायी हैं।

श्री चौहान ने राजधानी पटना के राजकीय महिला महाविद्यालय, गुलजारबाग के परिसर में आयोजित सिखों के आदिगुरू श्री गुरू नानक देव जी के 550वें जयंती समारोह का उद्घाटन करते हुए कहा कि सिखों के आदिगुरू श्री गुरू नानक देव जी ने विश्व शांति और मानवता के उच्चतम मूल्यों को स्थापित करने के लिए सार्थक प्रयत्न किए। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए वे जीवन भर मानव-सेवा में लगे रहे। आदिगुरू ने संदेश दिया कि ईश्वर सत्य है और मनुष्य को अच्छे कार्य करने चाहिए, ताकि परमात्मा के दरबार में उसे लज्जित न होना पड़े और संसार में भी सभी लोग उसकी प्रशंसा करें।

राज्यपाल ने कहा कि गुरू नानक देव जी सांसारिक प्रेम को मिथ्या मानते थे और ईश्वर से ही श्रद्धा और भक्ति का नाता जोड़ने की शिक्षा देते थे। प्रेम, शांति, सद्भावना और ईश्वर के प्रति भक्ति के संदेश को आम लोगों तक पहुँचाने के लिए गुरू नानक देव जी ने दूर-दूर तक यात्रा की। लगभग दो दशकों में उन्होंने चालीस हजार मील की यात्रा की। कहा जाता है कि पूर्व दिशा की ओर अपनी पहली यात्रा के दौरान वे सन् 1506 में बिहार आए थे।

सतीश

जारी वार्ता

More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image