Tuesday, Apr 16 2024 | Time 12:21 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


गुरु तेग़ बहादुर के प्रकाश पर्व संबंधी प्रोजेक्टों को मंज़ूरी देने की अपील

गुरु तेग़ बहादुर के प्रकाश पर्व संबंधी प्रोजेक्टों को मंज़ूरी देने की अपील

चंडीगढ़, 08 अप्रैल (वार्ता)पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से गुरू तेग बहादुर के प्रकाश पर्व संबंधी 937 करोड़ रुपए के विभिन्न प्रोजेक्टों के प्रस्तावों को मंज़ूरी दिये जाने की अपील की है ।

इन प्रोजेक्टों में आनन्दपुर साहिब को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित करना ताकि नौवीं पातशाही गुरु तेग़ बहादुर जी को अकीदत भेंट की जा सके जिनका 400वां प्रकाश पर्व इस वर्ष मनाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री की ओर से 400वें प्रकाश पर्व समारोहों संबंधी योजनाओं को अंतिम रूप देने के लिए बुलाई गई उच्च स्तरीय राष्ट्रीय समिति की बैठक में वर्चुअल तौर पर शिरकत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वह श्री मोदी से आग्रह करते हैं कि ऐसे ऐतिहासिक जश्नों को न सिर्फ़ राष्ट्रीय बल्कि वैश्विक स्तर पर भी मनाया जाना यकीनी बनाय जाये।’

उन्होंने कहा कि गुरु तेग़ बहादुर को हिंद की चादर भी कहा जाता है, हमारे देश की धर्मनिरपेक्ष परंपरा के मार्गदर्शक हैं और उनके द्वारा दिए गए सर्वोच्च बलिदान -’सीस दीया पर सिर न दीया’- हमारे देश के इतिहास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

कैप्टन सिंह ने कहा कि वह भाग्यशाली हैं कि उन्हें उनके कार्यकाल में गुरु गोबिन्द सिंह जी के 350वें और गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व समागमों का हिस्सा बनने का मौका मिला। ’’मेरे पिछले कार्यकाल के दौरान भी मुझे श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की 400वीं वर्षगांठ के जश्नों का हिस्सा बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।’’

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार की राज्य में गुरू साहिब के जीवन के साथ जुड़े कस्बों और गाँवों के ढांचे में सुधार करने की योजना है। अमृतसर ,आनन्दपुर साहिब और बाबा बकाला भी इस बारे में महत्व रखते हैं और इसके अलावा राज्य में गुरू साहिब के चरण 78 गाँवों में पड़े।

मुख्यमंत्री बताया कि राज्य सरकार द्वारा भेजे गए प्रस्तावों में आनन्दपुर साहिब, अमृतसर और बाबा बकाला में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए प्रोजेक्टों के अलावा गुरू साहिब के चरण स्पर्श प्राप्त राज्य के 78 गाँवों में छप्पड़ों और परंपरागत जल स्रोतों की हालत में सुधार करना और गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर में गुरू तेग़ बहादुर स्कूल ऑफ टेक्स्टाईल टेक्नोलॉजी और बाबा बकाला में श्री गुरू तेग़ बहादुर इंस्टीट्यूट आफ हैंडीक्राफ्ट स्थापित करना शामिल है।

कैप्टन सिंह ने प्रधानमंत्री से अपील की कि केंद्र सरकार द्वारा इस मौके पर विशेष यादगारी डाक टिकट भी जारी की जानी चाहिए। उन्होंने सुझाव दिया कि श्री गुरु तेग़ बहादुर जी के जीवन संदेश को दुनिया के कोने-कोने तक पहुँचाने के लिए देश के अलावा विदेशों के सभी भारतीय मिशनों में यादगारी समागम करवाए जाने चाहिए।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को जानकारी दी कि एक मई के मुख्य समारोह को देश और ख़ासकर पंजाब की कोविड स्थिति को ध्यान में रखते हुए अंतिम रूप दिया जा रहा है।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने देशभर में इस ऐतिहासिक मौके पर करवाए जाने वाले जश्नों के लिए विस्तृत योजना बनाने के लिए प्रधानमंत्री और गृहमंत्री अमित शाह का धन्यवाद किया।

इस वर्चुअल बैठक में प्रधानमंत्री और गृहमंत्री के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी हिस्सा लिया।

शर्मा

वार्ता

More News
हिमाचल के स्थापना दिवस पर शुक्ल ने किया ध्वजारोहण

हिमाचल के स्थापना दिवस पर शुक्ल ने किया ध्वजारोहण

15 Apr 2024 | 8:35 PM

शिमला, 15 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल दिवस के 77वां स्थापना दिवस पर शिमला के रिज मैदान में राज्यस्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। ध्वजारोहण करने के बाद शुक्ल ने परेड का निरीक्षण किया व मार्च पास्ट की सलामी ली।

see more..
हिमाचल के दो लोकसभा उम्मीदवार जल्द घोषित होंगे: प्रतिभा

हिमाचल के दो लोकसभा उम्मीदवार जल्द घोषित होंगे: प्रतिभा

15 Apr 2024 | 8:26 PM

शिमला, 15 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस पार्टी ने हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा सीटों में से दो प्रत्याशी उतार दिए हैं, जबकि दो अन्य सीटों पर अभी प्रत्याशी तय नहीं हुए हैं।

see more..
image