Friday, Apr 19 2024 | Time 05:55 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


गुरुदेव के विचार हमारे सीखने की नैतिकता की उच्चता को दर्शाते हैं : धनखड़

गुरुदेव के विचार हमारे सीखने की नैतिकता की उच्चता को दर्शाते हैं : धनखड़

शांतिनिकेतन, 24 दिसंबर (वार्ता) पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने विश्व भारती के स्थापना दिवस के शताब्दी समारोह के अवसर पर गुरुदेव (रवीन्द्र नाथ टैगोर) के विचार हमारे सीखने की नैतिकता की उच्चता को दर्शाते हैं।

विश्व भारती के रेक्टर श्री धनखड़ ने कहा, “ पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में मैं विश्व भारती के स्थापना दिवस के शताब्दी समारोह से जुड़ने पर खुद को सम्मानित मान रहा हूं। इस शुभ और महत्वपूर्ण अवसर पर उपस्थित होना मेरे लिए महान सौभाग्य की बात है।”

उन्होंने कहा,“ यह अवसर हमें याद दिलाता है कि गुरुदेव ने भारत को प्रगति एवं सीखने की एक शक्ति के रूप में कल्पना की थी। गुरुदेव के विचार हमारे सीखने की नैतिकता की उच्चता को दर्शाते हैं।”

श्री धनखड़ ने कहा, “ देश के दूरदर्शी नेतृत्व के रूप में भी उनके संकल्प और संस्थापक योगदान निश्चित रूप से विश्व गुरु की अपनी स्थिति को प्राप्त करने वाले भारत में फिर से विकसित होंगे।”

उन्होंने कहा,“ नयी शिक्षा नीति, जिसे परिवर्तनकारी मानी जा रही है, भी गुरुदेव के सीखने पर जोर देने से प्रभावित है। समग्र शिक्षा पर जोर देने के लिए सामान्य सीखने से गुणात्मक और महत्वपूर्ण बदलाव इस नीति का एक महत्वपूर्ण कारक है। यह स्वतंत्र सोच और रचनात्मक आवेगों पर अधिक जोर देता है।”

राज्यपाल ने कहा, “ नयी शिक्षा नीति निश्चित रूप से अपने प्रतिबिंब में टैगोर द्वारा परिकल्पित परिदृश्य के उद्भव के लिए मार्ग प्रशस्त करेगी।”

उन्होंने कहा, “ शताब्दी दिवस समारोह के दौरान, ऐसी गतिविधियां होंगी जो हमें अपनी प्रतिभा का दोहन करने में मदद करेंगी, अपनी क्षमता का एहसास कराएंगी और भारत के फिर से विश्व गुरु बनने के लिए आशावाद उत्पन्न करेंगी।”

राज्यपाल ने कहा, “ प्राचीन भारत में नालंदा एवं तक्षशिला जैसे विश्व स्तरीय संस्थान थे। इस नेतृत्व को लेने के लिए हमारे पास उचित समय है। विश्व भारती स्थापना दिवस शताब्दी समारोह निश्चित रूप से ऐसी अनुभूति उत्पन्न करेगा जो सीधे इस पूर्ण परिदृश्य को उत्प्रेरित करेगा।”

संजय.श्रवण

वार्ता

More News
कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ  खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

18 Apr 2024 | 7:29 PM

बेंगलुरु, 18 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक उच्च न्यायालय ने गुरुवार को 2023 राज्य विधानसभा चुनाव से संबंधित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक और पूर्व मंत्री शशिकला जोले के खिलाफ 'मतदाता रिश्वत' मामला खारिज कर दिया।

see more..
image