Tuesday, Apr 16 2024 | Time 23:59 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


गुरुनानक देव ने दिया मानवता का संदेश दिया : बघेल

गुरुनानक देव ने दिया मानवता का संदेश दिया : बघेल

बिलासपुर 12 नवंबर (वार्ता) छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार को कहा कि श्री गुरूनानक देव जी ने ऊंच-नीच, छुआछूत, भेदभाव और जातिवाद से ऊपर उठकर मानवता का संदेश दिया है जिसे अमल में लाया जाना चाहिए।

श्री बघेल ने यहां गुरूनानक स्कूल परिसर में श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि समाज में जब कुरीतियां व्याप्त थी, ऐसे समय में गुरूनानक जी का अवतरण हुआ। बाल्यकाल से ही चिंतन, मनन करने वाले और मानवता के प्रति अगाध श्रद्धा उनके मन में रही है तथा छुआछूत का परित्याग कर सब एक साथ एक ही पंगत में भोजन करें, इसलिये लंगर प्रथा शुरू की।

उन्होंने कहा कि गुरू नानक देव जी ने एक सहज, सरल और संगठित समाज की नींव रखी , जिसमें जात-पांत और अमीर-गरीब के भेद को मिटाया गया।

मुख्यमंत्री ने बताया कि करतारपुर की यात्रा के लिये राज्य सरकार की तरफ से व्यवस्था की गई है। इच्छुक व्यक्ति इस यात्रा में जा सकते हैं। उन्होंने बिलासपुर में श्री गुरूनानक देव जी के 550वें प्रकाश उत्सव पर आयोजित शानदार कार्यक्रम के लिये बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

कार्यक्रम में श्री गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष अमरजीत सिंह दुआ ने प्रकाश पर्व के संबंध में जानकारी दी। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम , बिलासपुर के विधायक शैलेष पाण्डेय, तखतपुर की विधायक रश्मि सिंह, महाधिवक्ता श्री सतीशचन्द्र वर्मा एवं बड़ी संख्या में सिख समाज के लोग मौजूद थे।

टंडन राम

वार्ता

image