Thursday, Apr 18 2024 | Time 15:36 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


गुरुनानक देवजी की 550वीं प्रकाश पर्व यात्रा को दिया जाएगा ऐतिहासिक स्वरूप

गुरुनानक देवजी की 550वीं प्रकाश पर्व यात्रा को दिया जाएगा ऐतिहासिक स्वरूप

भोपाल, 25सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि गुरुनानक देवजी की 550 वें प्रकाश उत्सव को पूरे प्रदेश में ऐतिहासिक स्वरूप दिया जाएगा। मध्यप्रदेश में गुरुनानक देवजी की स्मृति से जुड़े स्थलों का सर्वांगीण विकास किया जाएगा और उन्हें धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा।

आधिकारिक जानकारी में श्री कमलनाथ ने कहा कि 550वाँ प्रकाश पर्व मनाने के लिए सरकार राज्य-स्तरीय सिख एवं अन्य धर्मों के प्रतिनिधियों के साथ समिति गठित कर प्रदेश में यात्रा के दौरान आयोजित कार्यक्रमों और सुझावों के अनुरूप रूपरेखा तैयार करेगी। इस मौके पर पूरे प्रदेश से सिख समाज और गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के आये प्रतिनिधियों ने कहा की प्रदेश के इतिहास में पहली बार किसी मुख्यमंत्री ने सिख समाज के लोगों की बैठक आयोजित की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरुनानक देवजी के 550वें पर्व पर प्रदेश से निकलने वाली यात्रा पूरे देश में ऐतिहासिक बने, इसके लिए हम निरंतर विचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसी विषय पर मंथन के लिए सिख समुदाय के लोगों को बुलाया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रकाश पर्व पर यात्रा धूमधाम से उत्साह के साथ सभी वर्गों के साथ निकले, इसके लिए जरूरी है कि एक राज्य-स्तरीय समिति बने, जिसमें हर वर्ग और प्रदेश के हर अंचल का प्रतिनिधि शामिल हो। उन्होंने कहा कि समिति में राज्य सरकार की ओर से गृह, वित्त, संस्कृति और अध्यात्म विभाग के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

श्री कमलनाथ ने कहा कि समिति एक सप्ताह में गठित कर दी जाएगी। सभी लोगों के सुझावों के आधार पर यात्रा की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह यात्रा केवल सिख समाज के लिए ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश के लिए आन-बान और शान का अवसर है। हमारी मंशा है कि यह यात्रा इतनी भव्य हो कि पूरे देश में एक मिसाल बने। उन्होंने सिख समाज के इतिहास का उल्लेख करते हुए कहा कि सिख एक बहादुर और स्वाभिमानी कौम है। मानवता की रक्षा के लिए हमारे सिख गुरुओं ने जो बलिदान दिया है, वह हमेशा इतिहास के पन्नों में स्वर्ण अक्षरों में अंकित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सिख समाज कर्मयोगी समाज है, जिसकी वैश्विक उपस्थिति है।

उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में कोई ऐसा देश नहीं है, जहाँ सिख समाज की उपस्थिति नहीं हो। उन्होंने साइबेरिया सहित अन्य सुदूर अंचल के देशों का उल्लेख करते हुए कहा कि जब वे वहां विभिन्न अवसरों पर यात्रा पर गए, तो उन्हे सिख समाज का व्यक्ति जरूर मिला। सिख समाज जैसी कोई कौम नहीं है, जिसकी पूरे विश्व में उपस्थिति हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह गर्व की बात है और इस तथ्य को गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज होना चाहिए।

उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ के सभी को निर्देश हैं कि गुरुनानक जी के 550वें प्रकाश पर्व को ऐतिहासिक स्वरूप दिया जाए। उन्होंने कहा कि इन्दौर में गुरुनानक देव जी द्वार बनाने की घोषणा पूरी होने तक वे एक टाईम भोजन करेंगे। बैठक में पूरे प्रदेश से आए सिख समाज और गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के प्रतिनिधियों ने अपने सुझाव दिए।

केन्द्रीय गुरुसिंह सभा मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के महासचिव सुरजीत सिंह टुटेजा ने सिख समाज की ओर से गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर मध्यप्रदेश से निकलने वाली यात्रा को यादगार बनाने के लिए सुझाव-पत्र का वाचन किया और मुख्यमंत्री को भेंट किया। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि पहली बार किसी मुख्यमंत्री ने सिख समाज को चर्चा के लिए आमंत्रित किया है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के मीडिया समन्वयक नरेन्द्र सलूजा ने बैठक की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा थी कि गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को यादगार पल बनाने के लिए सभी के सुझावों के आधार पर पूरा कार्यक्रम बने। इसी उद्देश्य से यह बैठक आयोजित की गई है। बैठक में पूर्व केन्द्रीय मंत्री सरताज सिंह और प्रदेश के लगभग सभी जिलों से आए सिख समाज के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

बघेल

वार्ता

image