Saturday, Apr 20 2024 | Time 06:51 Hrs(IST)
image
दुनिया


गुटेरस, हसीना, जे-इन ने महात्मा गांधी को किया नमन

गुटेरस, हसीना, जे-इन ने महात्मा गांधी को किया नमन

संयुक्त राष्ट्र, 25 सितंबर (वार्ता) संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस और बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना तथा कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन समेत विश्व के विभिन्न नेताओं ने और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस सहित कई विश्व नेताओं ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर उन्हें नमन किया।

संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में भारत की मेजबानी में ‘समकालीन विश्व में महात्मा गांधी की प्रासंगिकता’ विषय पर आयोजित विशेष कार्यक्रम में श्री गुटेरस ने अपने संबोधन में गांधी को '20 वीं सदी के दिग्गजों में से एक' के रूप में वर्णित किया। उन्होंने कहा, “ मैं संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में इस बैठक के आयोजन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय मिशन का धन्यवाद करता हूं।” उन्होंने कहा कि गांधीजी का दृष्टिकोण और दर्शन ‘राजनीति से परे’ था और यही संयुक्त राष्ट्र के प्रेरणास्त्रोत हैं।”

सुश्री हसीना ने कहा कि महात्मा गांधी को ‘निराशा में तारणहार’ और ‘अंधकार में प्रकाश’ की तरह निरुपित किया और कहा कि उनके शानदार तथा मंत्रमुग्ध करने वाले नेतृत्व ने दुनिया को दिखाया कि किस तरह अहिंसक तरीके से समाज और राजनीति में परिवर्तन लाया जा सकता है। उन्होंने कहा, “ गांधीजी का आम लोगों के प्रति प्रेम और अहिंसा की भावना से शांतिप्रिय बंगालियों पर तत्कालीन पाकिस्तानी शासकों द्वारा किये गये अत्याचार के खिलाफ बंगबंधु शेख मुजीब के संघर्ष तथा शांतिपूर्ण आंदोलन के दृष्टिकोण को बल मिला। विडंबना है कि गांधीजी और शेख मुजीब दोनों की हत्या कर दी गयी। ”

श्री जे-इन ने कहा, “ गांधीजी के जीवन के प्रमुख उपदेशों में से एक यह था कि 'शांति के लिए कोई रास्ता नहीं है और शांति अपने आप में एक राह है। ”

टंडन

वार्ता

More News
ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

19 Apr 2024 | 3:43 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान के एक अधिकारी ने शुक्रवार को इजरायल की ओर से किये गये हमलों का खंडन किया है। अधिकारी ने कहा कि ईरान के खिलाफ कोई मिसाइल हमला नहीं किया गया है।

see more..
कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

19 Apr 2024 | 4:21 PM

कराची, 19 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के कराची शहर के लांधी इलाके में जापानी नागरिकों को ले जा रही गाड़ी पर आत्मघाती हमला किया गया। इस हमले में पांच जापानी नागरिक बाल-बाल बच गए हैं, लेकिन उन्हें घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

see more..
यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

19 Apr 2024 | 3:33 PM

अबू धाबी, 19 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इस सप्ताह रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण दुबई में काम करने वाले फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत हो गयी है।

see more..
रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

19 Apr 2024 | 4:20 PM

मॉस्को, 19 अप्रैल (वार्ता) रूस की वायुसेना का एक लड़ाकू विमान टीयू-22एम3 दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।

see more..
image