Friday, Apr 19 2024 | Time 04:09 Hrs(IST)
image
खेल


काली ड्रेस और काली कार में रेस करेंगे हैमिल्टन

काली ड्रेस और काली कार में रेस करेंगे हैमिल्टन

विएना, 02 जुलाई (वार्ता) कोरोना महामारी के कारण रुके पड़े फार्मूला वन सत्र की शुरुआत शुक्रवार को ऑस्ट्रिया के रेड बुल सर्किट में सत्र की पहली रेस के साथ होने जा रही है और पहली रेस में ही नस्लवाद का मुद्दा छाया रहेगा।

छह बार के विश्व चैंपियन लुइस हैमिल्टन इस समय एक वैश्विक मुद्दा बन चुके नस्लवाद पर आवाज बुलंद करते हुए सामने आये हैं और वह इस सत्र में काली ड्रेस और काली मर्सिडीस कार में रेस करेंगे जिस पर लिखा होगा नस्लवाद बंद करो।

छह बार के विश्व चैंपियन ब्रिटेन के हैमिल्टन इस सत्र में माइकल शूमाकर के सात खिताबों के रिकॉर्ड की बराबरी करने के इरादे से उतरेंगे लेकिन उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा है कि वह नस्लवाद के पूरी तरह खिलाफ हैं और जब वह नस्लवाद पर खेल की चुप्पी की आलोचना करते हैं तो वह फार्मूला वन में अपने प्रतिद्वंद्वियों को निशाना नहीं बनाते हैं। उन्होंने कहा कि वह ब्लैक लाइव्स मैटर और जातीय समानता का समर्थन करते हैं। हैमिल्टन फार्मूला वन में एकमात्र अश्वेत ड्राइवर हैं।

दरअसल, अमेरिका के मिनेपॉलिस शहर में अश्वेत अमेरिकी नागरिक जॉर्ज फ्लाॅयड की 25 मई को पुलिस हिरासत में मौत के बाद से ही दुनियाभर में नस्लवाद के खिलाफ आवाजें उठ रही हैं। वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीम भी नस्लवाद के खिलाफ अभियान को समर्थन देने के लिए जुलाई में इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लोगो वाली टी-शर्ट पहनेगी।

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी क्रिस गेल और डेरेन सैमी ने पिछले महीने के शुरू में कहा था कि उन्हें भी अपने करियर में नस्लभेद का सामना करना पड़ा था। दोनों खिलाड़ियों ने नस्लवाद के खिलाफ दुनिया भर में ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ नाम से चल रहे अभियान को अपना समर्थन दिया है।

राज

वार्ता

More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image