Saturday, Oct 8 2022 | Time 00:45 Hrs(IST)
image
दुनिया


हमजा निर्वाचित हुए पाकिस्तान में पंजाब के मुख्यमंत्री

हमजा निर्वाचित हुए पाकिस्तान में पंजाब के मुख्यमंत्री

इस्लामाबाद 23 जुलाई (वार्ता) पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएलएन) के उम्मीदवार एवं पंजाब प्रांत के मौजूदा मुख्यमंत्री हमजा शहबाज ने शुक्रवार को तीन मतों से जीत हासिल की।

श्री हमजा ने पाकिस्तान तहरीक ए-इंसाफ (पीटीआई) तथा पाकिस्तान मुस्लिम लीग क्यू (पीएमएलक्यू) के संयुक्त उम्मीदवार को हराकर अपनी कुर्सी बरकरार रखने में कामयाबी हासिल की।

रिपोर्टों में कहा गया है कि पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) के सह-अध्यक्ष आसिफ जद्रारी और पीएमएलक्यू अध्यक्ष चौधरी शुजात हुसैन ने पार्टी के विधायकों को पत्र भेजकर श्री हमजा शहबाज को वोट देने का निर्देश दिया। पत्र में श्री इमरान खान की पार्टी पीटीआई के उम्मीदवार चौधरी परवेज इलाही को मत देने से मना किया गया था।

चौधरी शुजात के पत्र ने 10 पीएमएलक्यू विधायकों के मतों को अप्रभावी बना दिया। संविधान के अनुच्छेद 63-ए की व्याख्या के संबंध में पाकिस्तान के सर्वोच्च न्यायालय के हालिया फैसले के मद्देनजर इन्हें खारिज कर दिया गया। विपक्ष के उम्मीदवार चौधरी परवेज इलाही को 186 वोट मिले थे, जबकि श्री शहबाज को 179 वोट मिले थे। डिप्टी स्पीकर सरदार दोस्त मुहम्मद मजारी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार पीएमएलक्यू के वोटों को खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया था कि पार्टी प्रमुख के निर्देशों के खिलाफ विधायकों द्वारा डाले गए वोटों की गिनती नहीं की जाएगी और ऐसे विधायकों को भी हटा दिया जाएगा।

संतोष

वार्ता

More News
रूस में कोरोना संक्रमण के 22,268 नए मामले

रूस में कोरोना संक्रमण के 22,268 नए मामले

07 Oct 2022 | 9:23 PM

मॉस्को, 07 अक्टूबर (वार्ता) रूस में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 22,268 नये मामले सामने आये हैं और 104 लोगों की मौत हुई है। संघीय कोविड-19 निगरानी केंद्र की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कुल 39,573 रोगी स्वस्थ हुए हैं, जो पिछले दिन की तुलना में 4.7 फीसदी कम है। अस्पताल में भर्ती होने वालों नए रोगियों की संख्या 2,025 है, जो पिछले दिन की तुलना में 11.6 प्रतिशत कम है।

see more..
जी-20 संसदों के बीच नियमित संवाद जरूरी : बिरला

जी-20 संसदों के बीच नियमित संवाद जरूरी : बिरला

07 Oct 2022 | 6:55 PM

जकार्ता, 07 अक्टूबर (वार्ता) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आज कहा कि भविष्य की वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए साझा प्रयास करने, श्रेष्ठ अनुभव साझा करने और नियमित संवाद कायम रखने की जरूरत है।

see more..
image