Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:30 Hrs(IST)
image
खेल


आईओए के फैसले के खिलाफ हैंडबाल फेडरेशन अदालत की चौखट पर

आईओए के फैसले के खिलाफ हैंडबाल फेडरेशन अदालत की चौखट पर

लखनऊ, 13 जुलाई (वार्ता) इंडोनेशिया में 18 अगस्त से शुरू होने वाले 18वें एशियाई खेलों में हैंडबाल टीम को नहीं भेजने के भारतीय ओलपिंक संघ (आईओए) के फैसले के खिलाफ हैंडबाल फेडरेशन ने अदालत का दरवाजा खटखटाया है।

फेडरेशन के अध्यक्ष एन एन पांडेय ने शुक्रवार को यूनीवार्ता से कहा, “भारतीय हैंडबाल टीम को ऐन वक्त पर एशियाई खेलों में नहीं भेजने का फैसला अचरज भरा और दुर्भाग्यपूर्ण है। हमने इस बेतुके फैसले के खिलाफ इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ खंडपीठ में याचिका दायर की है जिसकी सुनवाई की तारीख 16 जुलाई नियत की गयी है। फेडरेशन को उम्मीद है कि फैसला हमारे पक्ष में होगा। ”

पांडेय ने कहा कि टीम ने एशियाई खेलों के लिये क्वालीफाई किया है। भारतीय खेल प्राधिकरण ने खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिये बाकायदा शिविर का आयोजन किया। खिलाड़ियों ने पूरी शिद्दत और मेहनत के साथ अपने प्रदर्शन में सुधार किया। इस तैयारी में सरकार का पैसा और खिलाड़ियों की मेहनत शामिल है। ऐसे में अगर टीम को नहीं भेजा गया तो इससे खेल का नुकसान होगा और खिलाड़ियों का मनोबल गिरेगा।

आईओए के साथ मतभेदों पर साफ तौर पर कुछ भी कहने से इंकार करते हुये उन्होंने कहा कि अगर किसी बात पर दो संस्थाओं के बीच असहमति होती भी है तो इससे अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिये जाने वाले फैसलों पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ना चाहिये। एशियन गेम्स में खिलाड़ी भले ही पदक न हासिल कर सके मगर इस प्रतियोगिता से उन्हें भरपूर अनुभव मिलेगा जिसका फायदा भविष्य के प्रदर्शन पर देखने को मिलेगा।

गौरतलब है कि 18वें एशियाई खेल इंडोनेशिया की राजधानी जर्काता और पालेमबांग में खेले जायेंगे। दाे सितम्बर तक चलने वाली प्रतियोगिता में 45 देश हिस्सा लेंगे जिसमे 40 खेलों की 462 र्स्पधायें आयोजित होंगी।

image