Friday, Apr 26 2024 | Time 01:48 Hrs(IST)
image
राज्य


हरिद्वार लाइब्रेरी घोटाला: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष कौशिक को नोटिस जारी

हरिद्वार लाइब्रेरी घोटाला: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष कौशिक को नोटिस जारी

नैनीताल 16 मार्च (वार्ता) उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने हरिद्वार के 41.70 लाख रुपये के तथाकथित पुस्तकालय (लाइब्रेरी) घोटाले में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व हरिद्वार के विधायक मदन कौशिक को नोटिस जारी कर 20 अप्रैल तक जवाब पेश करने को कहा है।

यह मामला हरिद्वार के तत्कालीन विधायक मदन कौशिक से जुड़ा हुआ है। इस प्रकरण को हरिद्वार निवासी सचिदानंद डबराल की ओर से एक जनहित याचिका के माध्यम से चुनौती दी गयी है जिसकी सुनवाई बुधवार को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश संजय कुमार मिश्रा व न्यायमूर्ति आरसी खुल्बे की युगलपीठ में हुई।

याचिकाकर्ता की ओर से कहा गया कि हरिद्वार में 2006 से 2011 के मध्य 41.70 लाख रुपये की लागत से 12 पुस्कालय भवनों का निर्माण किया जाना था। ग्रामीण विकास विभाग को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गयी। विधायक निधि से धन भी अवमुक्त कर दिया गया लेकिन आरोप लगाया गया कि पुस्कालय भवनों का निर्माण नहीं हुआ। जिस निजी भूमि पर पुस्तकालयों का निर्माण किया जाना था उसका हस्तांतरण भी नहीं किया गया और न ही नगर निगम की ओर से भवनों का अधिग्रहण किया गया।

याचिकाकर्ता की ओर से यह भी कहा गया कि वर्ष 2012 में लोकायुक्त की सिफारिश पर हुई जांच में अनियमितता की पुष्टि हुई है तथा उन्होंने दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की सिफारिश भी की है। यही नहीं अनियमितता की शिकायत पर हरिद्वार के तत्कालीन जिलाधिकारी आर मीनाक्षी सुंदरम की ओर से इस मामले की जांच करायी गयी लेकिन इसमें क्लीन चिट दे दी गयी।

याचिकाकर्ता की ओर से आज अदालत को बताया गया कि हरिद्वार नगर निगम की ओर से इस मामले में जो जवाब दिया गया है उसमें विरोधाभास है। पहले उन्होंने कहा कि पांच पुस्तकालय भवनों का अधिग्रहण कर लिया है और संचालन शुरू कर दिया गया है। इसके बाद कहा कि 11 पुस्तकालय भवनों को कब्जे में ले लिया है।

याचिकाकर्ता की ओर से इस मामले की जांच के लिये हरिद्वार के जिला न्यायाधीश व याचिकाकर्ता के अधिवक्ता की अगुवाई में एक कमेटी का गठन करने की मांग की गयी लेकिन फिलहाल अदालत ने इस मांग को नहीं अनसुना कर दिया और तत्कालीन विधायक व भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक व ग्रामीण विभाग के अधिशासी अभियंता रामजीलाल को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। इस प्रकरण में आगामी 20 अप्रैल को सुनवाई होगी।

रवीन्द्र.संजय

वार्ता

More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image