Friday, Mar 29 2024 | Time 18:04 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


हरिवंश, रामनाथ, विवेक, प्रेमचंद और अमरेन्द्रधारी राज्यसभा के लिए निर्वाचित

हरिवंश, रामनाथ, विवेक, प्रेमचंद और अमरेन्द्रधारी  राज्यसभा के लिए निर्वाचित

पटना 18 मार्च (वार्ता) बिहार से राज्यसभा के लिए आज राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के तीन और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के दो उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया।

विधानसभा के सचिव सह निर्वाचन अधिकारी बटेश्वरनाथ पांडे ने नाम वापसी की तय समय सीमा समाप्त होने के बाद राजग के घटक जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के श्री हरिवंश और श्री रामनाथ ठाकुर, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के श्री विवेक ठाकुर तथा राजद के श्री प्रेमचंद गुप्ता और श्री अमरेन्द्रधारी सिंह को निर्विरोध निर्वाचित घोषित करते हुए जीत का प्रमाण पत्र दे दिया। भाजपा के श्री ठाकुर और राजद के श्री सिंह पहली बार राज्यसभा पहुंचे हैं। वहीं, जदयू नेता और राज्यसभा के उप सभापति श्री हरिवंश और पूर्व मुख्यमंत्री स्व.कर्पूरी ठाकुर के पुत्र श्री रामनाथ ठाकुर को पार्टी ने दोबारा मौका दिया है।

बिहार से पहले भी राज्यसभा के सदस्य और डा.मनमोहन सिंह सरकार में कंपनी मामलों के मंत्री रहे राजद के श्री गुप्ता फिलहाल झारखंड से राज्यसभा के सदस्य है और उनका कार्यकाल भी 09 अप्रैल को समाप्त हो रहा है। भाजपा के श्री विवेक ठाकुर पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रसिद्ध चिकित्सक सी. पी. ठाकुर के पुत्र हैं जबकि राजद के अमरेन्द्रधारी सिंह बड़े व्यवसायी और समाजसेवी हैं ।

गौरतलब है कि बिहार से राज्यसभा की नौ अप्रैल को खाली हो रही पांच सीटों से जदयू के हरिवंश, रामनाथ ठाकुर, कहकशां परवीन, भाजपा के आर. के. सिन्हा और डॉ. सीपी ठाकुर सदस्य हैं। रिक्त हो रही इन सीटों के लिए ही चुनाव कराया गया । विधानसभा में सदस्यों की संख्या के आधार पर इस बार राजग से तीन और राजद से दो उम्मीदवार ही चुनाव जीत सकता था । इन सीटों के लिए कुल पांच उम्मीदवारों ने ही नामांकन दाखिल किया था जिसके कारण उन्हें निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया है । इस चुनाव में राजद को दो सीटों का फायदा हुआ है।

शिवा सूरज

वार्ता

image