Friday, Apr 19 2024 | Time 11:34 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


देवरियाताल में होती है श्रीकृष्ण की बहन के रूप में हरियाली देवी की पूजा

देवरियाताल में होती है श्रीकृष्ण की बहन के रूप में हरियाली देवी की पूजा

रुद्रप्रयाग / देहरादून 23 अगस्त (वार्ता) उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में जन्माष्टमी का पर्व बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इस अवसर पर देवरियाताल में श्रीकृष्ण की बहन के रुप में हरियाली देवी की पूजा की जाती है।

भगवान श्रीकृष्ण की झांकियां निकाली जाती हैं वहीं हरियाली देवी में भक्त पूजा-अर्चना कर पर्व को मनाते हैं। इस अवसर पर खास पकवान भी बनाये जाते हैं, जिन्हें श्रीकृष्ण भगवान को चढ़ाकर श्रद्धालुओं को प्रसाद स्वरूप भेंट किया जाता है।

यात्रा में जसोली गांव की स्थानीय महिलाओं द्वारा मांगलिक गायनों के साथ हरियाली देवी की डोली को नम आखों से हरियाली पर्वत की ओर विदा किया जाता है। ढोल नगाड़ों और शंख की ध्वनि के साथ हजारों श्रद्धालुओ की मौजूदगी में जसोली गांव से हरियाली देवी की डोली हरियाल पर्वत की ओर रवाना होती है। हरियाल पर्वत मां हरियाली देवी का मूल उत्पत्ति स्थान है, जिसको देवी का मायका माना जाता है।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी से पूर्व ही भक्त हरियाली मंदिर पहुंचते हैं और पर्व की तैयारियों में जुट जाते हैं यहां पर देश-विदेशों से भक्त पहुंचते हैं, जो जन्माष्टमी पर्व पर रात्रि भर भजन कीर्तन गाकर श्रीकृष्ण की लीलाओं का वर्णन करते हैं। वहीं दूसरी ओर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर ऊखीमठ विकासखण्ड के देवरियाताल में मेले का आयोजन किया जाता है।

देवरियाताल में एक विशालकाय झील है। झील में नाग देवता का वास है और श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर नाग देवता के दर्शन होते हैं। इस दिन आयोजित मेले में क्षेत्र के ऊखीमठ, सारी और मनसूना से श्रीकृष्ण की झांकियां आकर्षण का केन्द्र रहती हैं। इसके अलावा स्थानीय लोक कलाकारों की ओर से विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं ऊषा ग्रुप द्वारा भीम घटोत्कच मिलन की लोक नाटिका की प्रस्तुति का मंचन किया जाता है।

लोक मान्यताओं के अनुसार पांडव यक्ष का संवाद भी इसी स्थान पर हुआ था। मान्यता है कि जन्माष्टमी पर शेषनाग यहां पर भक्तों को दर्शन देते हैं। मेला समिति के अध्यक्ष चंडी प्रसाद भटट ने बताया कि प्रतिवर्ष की भांति इस बार भी मेले को भव्य रूप से मनाया जाएगा। इसके अलावा मेले को राज्य स्तर का दर्जा मिले, इसको लेकर भी समिति स्तर से प्रयास किए जा रहे हैं।

 

More News
लोकसभा चुनाव में मंत्री रेखा ने मतदान किया

लोकसभा चुनाव में मंत्री रेखा ने मतदान किया

19 Apr 2024 | 11:25 AM

सोमेश्वर(अल्मोड़ा), 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड की महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री और सोमेश्वर विधायक रेखा आर्या ने यहां हो रहे लोकसभा चुनाव में अटल उत्कृष्ट आदर्श राजकीय इंटर कॉलेज में मतदान किया।

see more..
मेघालय में दो लोकसभा सीटों के लिए मतदान शुरु

मेघालय में दो लोकसभा सीटों के लिए मतदान शुरु

19 Apr 2024 | 11:19 AM

शिलांग, 19 अप्रैल (वार्ता) मेघालय की दो लोकसभा सीटों के लिए शुक्रवार सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण ढंग से मतदान शुरू हो गया। एक चुनाव अधिकारी ने यह जानकारी दी।

see more..
image