Friday, Mar 29 2024 | Time 19:09 Hrs(IST)
image
भारत


हर्षवर्धन ने कोविड की समीक्षा बैठक की

हर्षवर्धन ने कोविड की समीक्षा बैठक की

नयी दिल्ली 16 अप्रैल ( वार्ता) केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्‍स) का दौरा किया और राजधानी में हाल में कोविड मामलों में वृद्धि को देखते हुए तैयारियों की समीक्षा की।

डॉक्टर हर्षवर्धन ने एम्‍स नई दिल्ली के जय प्रकाश नारायण एपेक्स ट्रॉमा सेंटर (जेपीएनएटीसी) में भर्ती मरीजों का हालचाल भी पूछा ।

डॉ. हर्षवर्धन ने कोविड और गैर-कोविड चिकित्सा में लगे विभिन्न विभागों के प्रमुखों के साथ सामान्य/आईसीयू वार्डों में बेड/ऑक्सीजन युक्त बेड की उपलब्धता पर एक विस्तृत समीक्षा बैठक की। बैठक में अपने वर्तमान कर्तव्यों को पूरा करने में विभाग प्रमुखों और उनके सहयोगियों के सामने आने वाली कठिनाइयों पर भी गौर किया गया।

शुरुआत में कोरोना योद्धाओं के योगदान की प्रशंसा करते हुए, डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि संक्रामक बीमारी के आधार के साथ, आगे का कार्य तुलनात्मक रूप से आसान होगा । उन्होंने कहा , “मुझे यह जानकर खुशी है कि हमारे योद्धा न केवल जागरूक हैं बल्कि वर्तमान स्थिति से चिंतित भी हैं। मैं वर्तमान स्थिति पर चर्चा करने के लिए यहां आया हूं और भविष्य का परिदृश्य क्या हो सकता है ताकि हम पिछले साल की तरह अति-सक्रिय, सबसे पहले और क्रमिक प्रतिक्रिया अपना सकें। ऐसा नहीं है कि हमने 2020 में समस्याओं का सामना नहीं किया है। लेकिन, 2021 में, हमारे पास पिछले वर्ष की तुलना में बीमारी के बारे में अधिक ज्ञान और समझ व अधिक अनुभव है। पिछले साल, आपने न केवल यहां के मरीजों की बल्कि पूरे देश में साथी डॉक्टरों की टेलीकंसलटेशन के माध्यम से मदद की।”

उन्होंने कहा, "मुझे पांच अप्रैल 2020 को हमारी स्थिति याद है, जब हमारे पास पीपीई किट, वेंटिलेटर और एन-95 मास्क नहीं थे। स्वास्थ्य ढांचे की कथित कमी के लिए दुनिया भर में हमारी अनुचित आलोचना हुई। बुनियादी ढांचे और उत्पादन क्षमताओं के महत्वपूर्ण विस्तार के साथ, हम एक लंबा सफर तय कर चुके हैं। हमने वायरस को तब हराया जब हमें इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी और अपने एक साल के अनुभव से इसे दोबारा हरा सकते हैं।'

महामारी के समय गैर-कोविड ​​मरीजों को देखने के महत्व पर, डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि “हमें गैर-कोविड ​​रोगों के बारे में भी सोचना होगा। हमें उपेक्षा नहीं करनी चाहिए और उनके उपचार को प्रभावित नहीं होने देना चाहिए। अब हम सभी उपायों से लैस हैं; हमें वर्तमान दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति से निपटने के बारे में सोचने की जरूरत है। हमें नए मॉडल विकसित करने के बारे में सोचने की जरूरत है, जिन्हें देश के अन्य हिस्सों में लागू कर दोहराया जा सके। मैं आप सभी को गुणवत्तापूर्ण समाधान प्रदान करना चाहता हूं। मैं इसे लागू करने में आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करूंगा। देश को आपसे बहुत उम्मीदें हैं। ”

इसके बाद उन्होंने एम्स, नई दिल्ली (समर्पित कोविड अस्पताल) के जय प्रकाश नारायण एपेक्स ट्रॉमा सेंटर (जेपीएनएटीसी) के रोगी वार्ड का दौरा किया और वहां इलाज करा रहे अनेक रोगियों के साथ बातचीत की। उन्होंने उन्हें बेहतरीन देखभाल का आश्वासन दिया।

डॉ. हर्षवर्धन ने बाद में मीडिया से भी बातचीत में कहा , “इस समय हमारी सबसे बड़ी लड़ाई लोगों को कोविड से ‍निपटने के बारे में उचित व्यवहार सिखाने की है। लोगों ने एक लापरवाहीपूर्ण तरीका अपनाया है जो बहुत खतरनाक है। कोविड संबंधी उचित व्यवहार सबसे बड़ा सामाजिक उपकरण है जिससे हम संचरण की श्रृंखला को तोड़ सकते हैं।” उन्होंने आया , “भारत में 52 जिले हैं जहां से पिछले सात दिन में कोई नया केस नहीं आया है। चौंतीस जिलों से पिछले 14 दिन में, चार जिलों से पिछले 21 दिन में और 44 जिलों से पिछले 28 दिन में कोई मामला सामने नहीं आया है।” उन्होंने रेमेडेसिवर और इटोलिज़ुमाब जैसी दवाओं की कालाबाजारी को रोकने के लिए केंद्र सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की भी जानकारी दी।

विस्‍तृत समीक्षा के दौरान केन्द्रीय मंत्री के साथ एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया, और अन्य वरिष्ठ डॉक्टर भी थे।

अरुण, यामिनी

वार्ता

More News
भाजपा ने राजस्थान और झारखंड विधानसभा सीटों पर उप चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किये

भाजपा ने राजस्थान और झारखंड विधानसभा सीटों पर उप चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किये

29 Mar 2024 | 5:31 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को राजस्थान और झारखंड की दो विधानसभा सीटों के उप चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिए।

see more..
कांग्रेस को मिला 1700 करोड़ का नया आयकर नोटिस

कांग्रेस को मिला 1700 करोड़ का नया आयकर नोटिस

29 Mar 2024 | 5:24 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) आयकर विभाग ने कांग्रेस पार्टी को वित्त वर्ष 2017-18 से लेकर 2020-21 के लिए 1700 करोड़ रुपये का नया नोटिस भेजा है।

see more..
लोकतंत्र का चीरहरण करने वालों पर कार्रवाई जरुर होगी: राहुल

लोकतंत्र का चीरहरण करने वालों पर कार्रवाई जरुर होगी: राहुल

29 Mar 2024 | 5:12 PM

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने कहा है कि “लाेकतंत्र का चीरहरण” करने वाले लोगों पर जरुर कार्रवाई होगी। श्री गांधी ने शुक्रवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो और प्रवर्तन निदेशालय को अपना काम करना चाहिए और अगर ये लोग अपना काम करते तो यह नहीं होता।

see more..
गेहूं के स्टॉक की जानकारी देना अनिवार्य

गेहूं के स्टॉक की जानकारी देना अनिवार्य

29 Mar 2024 | 4:38 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) सरकार ने खाद्य सुरक्षा प्रबंधन और जमाखोरी तथा सट्टेबाजी को रोकने के लिए सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में व्यापारियों, थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं, बड़े खुदरा विक्रेताओं तथा प्रसंस्करण कंपनियों को आगामी एक अप्रैल से अगले आदेश तक प्रत्येक शुक्रवार को गेहूं की अपनी स्टॉक की स्थिति की घोषणा करने के लिए कहा है।

see more..
‘कर आतंकवाद’ से चुनाव जीतना चाहती है भाजपा: कांग्रेस

‘कर आतंकवाद’ से चुनाव जीतना चाहती है भाजपा: कांग्रेस

29 Mar 2024 | 4:30 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर ‘कर आतंकवाद’ से लोकसभा चुनाव जीतने का प्रयास करने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को कहा कि इसके विरुद्ध न्यायपालिका में अपील की जाएगी और सड़क पर संघर्ष होगा।

see more..
image