Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:01 Hrs(IST)
image
भारत


हर्षवर्धन ने पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए मोबाइल स्ट्रोक यूनिट का उद्घाटन किया

हर्षवर्धन ने पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए मोबाइल स्ट्रोक यूनिट का उद्घाटन किया

नयी दिल्ली ,28 सितंबर (वार्ता) केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ़ हर्षवर्धन ने सोमवार को पूर्वोत्तर क्षेत्र केे लिए मोबाइल स्ट्रोक यूनिट का शुभारंभ किया।

केंद्रीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने असम के तेजपुर और डिब्रूगढ़ इलाकों में मोबाइल स्ट्रोक यूनिट के माध्यम से स्ट्रोक का उपचार मुहैया कराने की नयी पहल शुरु की है। डॉ़ हर्षवर्धन ने आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ़ बलराम भार्गव, और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से आज इसका शुभारंभ किया। मोबाइल स्ट्रोक यूनिट में अत्याधुनिक सीटी स्कैनर और टेलीमेट्री तथा थ्रॉम्बोलाइटिक थेरेपी की सुविधा भी है। इस यूनिट के सभी कर्मचारियों को स्ट्रोक के मरीजों की देखभाल का पूरा प्रशिक्षण दिया गया है।



केन्द्रीय मंत्री ने इस मौके पर कहा, “हृदय रोग और उच्च रक्तचाप को देखकर लोगों को निराशा और असंवेदनशीलता होती है। समय पर उपचार से मृत्यु के मामलों में कमी लाई जा सकती है और लोगों को अक्षमता से बचाया जा सकता है। असम में स्ट्रोक के अधिक मामलों के भार और इसके उपचार के अभाव को देखते हुए यह पहल इस क्षेत्र के लोगों की समस्याओं के समाधान में मददगार साबित होगी। टेली-परामर्श के माध्यम से मोबाइल यूनिट लोगों का समय पर और समुचित उपचार सुनिश्चित करता है।”

उन्होंने उन स्वास्थ्य कर्मियों की सराहना की, जो कोविड के कारण सीमित संसाधनों के बीच निस्वार्थ भावना से लोगों की सेवा कर रहे हैं। कोविड-19 के खिलाफ भारत की जंग के बारे में डॉ़ हर्षवर्धन ने कहा, “भारत की रिकवरी दर निरंतर बढ़ रही है और मृत्यु दर में लगातार गिरावट जारी है। इससे कोविड-19 पर काबू पाने की रणनीति की सफलता साबित होती है। इस रणनीति का राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश पालन कर रहे हैं। कोरोना की शुरुआत के समय देश में केवल एक प्रयोगशाला थी, जबकि आज 1,800 से अधिक प्रयोगशालाएं हैं, हम अपनी क्षमताओं को मजबूत करने में काफी रास्ता तय कर चुके हैं। हमने सफलतापूर्वक अपनी जांच क्षमता बढ़ाई है, जो अब प्रतिदिन 15 लाख जांच हो गई है।”

डॉ़ हर्षवर्धन ने लोगों से कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करने का आग्रह किया। उन्होंने लोगों को याद दिलाया कि बाहर जाते समय मास्क/फेस कवर पहनने, हाथ स्वच्छ रखने और सांस लेने के बारे में शिष्टाचार का पालन करने तथा दो गज की सुरक्षित दूरी बनाए रखने से संक्रमण के प्रसार को रोका जा सकता है।

अर्चना जितेन्द्र

वार्ता

More News
भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी : राहुल

भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी : राहुल

20 Apr 2024 | 2:53 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भ्रष्टाचार को जिस तरह बढ़ावा दे रहे हैं उससे यही लगता है कि वह खुद भ्रष्टाचार का स्कूल चल रहे हैं।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 10:38 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 62 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
image