Wednesday, Apr 24 2024 | Time 11:45 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा पुलिस होगी हाईटैक, अत्याधुनिक नियंत्रण कक्ष बनेगा: डीजीपी

हरियाणा पुलिस होगी हाईटैक, अत्याधुनिक नियंत्रण कक्ष बनेगा: डीजीपी

रोहतक, 29 फरवरी(वार्ता) हरियाणा के पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने कहा है कि पुलिस जल्द ही हाईटैक होगी तथा विश्व का सबसे आधुनिक नियंत्रण कक्ष भी राज्य में बनाया जाएगा।

श्री यादव ने आईआईएम रोहतक में स्थापित पुलिस चौकी के नव-निर्मित भवन का आज यहां उद्घाटन करने के मौके पर अपने सम्बोधन में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पंचकुला में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त केंद्रीकृत पुलिस नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा। हरियाणा एमरजेंसी रिस्पॉन्स सिस्टम के नाम से इस परियोजना के लिये सरकार ने 154 करोड़ रुपये दिए हैं। यह विश्व का अत्याधुनिक नियंत्रण कक्ष होगा जिसमें सूचना प्राप्त होने पर ग्रामीण क्षेत्र में 20 मिनट तथा शहरी क्षेत्र में 10 मिनट में पुलिस मौके पर पहुँचेगी।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के हर व्यक्ति तक पुलिस सहायता पहुंचाने के लिए 630 नई गाड़ियां खरीदी जा रही हैं जिन पर लगभग साढ़े चार हजार पुलिस कर्मचारी तैनात किए जाएगे। राज्य में 24 घंटे पुलिस तैनात रहेगी। आमजन के लिये किसी भी आपात स्थिति में पुलिस तुरंत मौके पर पहुंचेगी। इससे कानून व्यवस्था कायम रखने में भी मदद मिलेगी। पूरे राज्य से कोई भी व्यक्ति काल करेगा तो पंचुकला स्थित केंद्रीकृत पुलिस नियंत्रण कक्ष में फोन कॉल रिसीव होगा। कम्प्यूटर प्रणाली से सम्बंधित पीसीआर वैन को सूचना भेजी जाएगी। पुलिस निर्धारित समय पर सहायता के लिए मौके पर पहुँचेगी। इसके लिए पुलिस को विशेष रुप से प्रशिक्षण दिया जाएगा।



पुलिस महानिदेशक ने बताया कि राज्य पुलिस के अनुसंधानकर्ताओं को टैबलेट दिए जाएंगे। तफतीश के दौरान ब्यान दर्ज करने हो, मौके के फोटो/विडियो लेने हो या अन्य कोई तफतीश से सम्बंधित काम करना हो तो अनुसंधानकर्ता मौके पर ही टैबलेट पर काम कर सकता है। इन टैबलेट में विशेष सॉफ्टवेयर होगा। टैबलेट में लिए गए फोटोग्राफ/वीडियो और डाटा सेंट्रलाइज्ड सर्वर में सेव हो जाएगा जो कभी भी देखा जा सकेगा। ये दोनों हरियाणा पुलिस के बड़े प्रोजेक्ट हैं जो 2020- 2021 में लागू किए जाएंगे।

अवैध शराब की तस्करी को रोकने के लिए आबकारी विभाग के साथ मिलकर एक अप्रैल से शराब फैक्ट्रियों से निकलने वाली शराब को चैक किया जाएगा। आबकारी विभाग के साथ-2 पुलिस जवान भी 24 घंटे शराब फैक्ट्रियों के बाहर तैनात रहेंगे तथा फैक्ट्री से निकलने वाली शराब की प्रत्येक गाड़ी की चैकिंग की जाएगी। हरियाणा पुलिस का फोकस अपराध की रोकथाम पर है। यदि हम प्रभावी रुप से गश्त कर और आमजन को जागरुक कर तथा अन्य साधनों से अपराध होने से रोकते हैं तो निश्चित रूप से पुलिस पर काम का बोझ कम होगा। अपराध में गिरावट आएगी। पुलिस की कार्यक्षमता बढ़ेगी।

श्री यादव के अनुसार 2020 में हरियाणा पुलिस का मुख्य उददेश्य अपराध की रोकथाम पर होगा। इसके लिए पुलिस गश्त पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। पुलिस पब्लिक की शिकायतों पर तुरंत मौके पर पहुंचेगी। अपराधियों पर नकेल कसी जाएगी। उन्होंने कहा कि साईबर अपराध की रोकथाम के लिए हरियाणा पुलिस ने बड़ी पहल शुरू की है। राज्य स्तर पर साईबर अपराध का पुलिस थाना खोला जा रहा है जिसमें अत्याधुनिक हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर होंगे। जिसमें आऊट सोर्सिंग से साईबर विशेषज्ञ लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पंचकुला के मनसा देवी कॉमप्लेक्स में साईबर थाना स्थापित किया गया है। एक फोरेंसिक साईबर लेब पंचकुला में स्थापित की जा रही है जो पूरे राज्य के लिए रिसोर्स सेंटर का काम करेंगी। हर रेंज स्तर पर साईबर थाना खोला जाएगा। हाल में एक राज्य स्तर का साईबर थाना पंचुकला व एक थाना गुरग्राम कमिशनरेट में है। अगले तीन महीनें में रेंज स्तर पर साईबर थाने स्थापित किए जाएंगे। इसके अलावा हर जिला स्तर पर व हर थाने में जवानों को साईबर अपराध सुलझाने के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक रोहतक रेंज संदीप खिरवार ने बताया कि आईआईएम रोहतक हरियाणा के लिए विशेष दर्जा रखता है। जिसमें पूरे देश से छात्र-छात्राएं पढ़ने के लिए आते हैं। यह पूरे राज्य के लिए एक अनमोल संपत्ति है। आईआईएम को सुरक्षा देना पुलिस का दायित्व बनता है। छात्रों को सुरक्षा का अहसास हो। कोई सामाजिक तत्व काम्पलैक्स में प्रवेश न कर सके। कोई अनहोनी घटना घटित न हो इसके लिए पुलिस चौकी खोली गई है।

पुलिस अधीक्षक रोहतक राहुल शर्मा ने बताया कि आईआईएम रोहतक ने चौकी भवन बनाकर दिया गया है। चौकी में एक हाईवे पैट्रोलिंग वैन दी गई है जो हाईवे पर निरंतर गश्त करेंगी। गश्त के लिए अलग से एक राईडर भी दी गई है। आईआईएम पुलिस चौकी में आईआईएम काम्पलैक्स, जेल काम्पलैक्स, पुलिस ट्रैनिंग काम्पलैक्स और डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल का क्षेत्र शामिल रहेगा। इस चौकी में प्रभारी के अलावा 12 पुलिस कर्मचारी तैनात किये गये हैं जिनमें महिला पुलिस कर्मचारी भी शामिल हैं।

रमेश1625वार्ता

image