Friday, Mar 29 2024 | Time 02:39 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में बिजली का घाटा 30 से घटकर 14 फीसदी रहा : रणजीत सिंह

हरियाणा में बिजली का घाटा 30 से घटकर 14 फीसदी रहा : रणजीत सिंह

गोहाना 14 जून (वार्ता) हरियाणा के बिजली एवं जेल मंत्री रणजीत सिंह ने रविवार को यहां कहा कि प्रदेश के सभी बिजली निगम अब पूरी तरह से लाभ में चल रहे हैं। प्रदेश में बिजली घाटा 30 प्रतिशत से घटकर 14 प्रतिशत रहा गया है जो अभी तक की बेहतरीन स्थिति है।

श्री सिंह आज गोहाना के लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में आयोजित बिजली पंचायत में लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हरियाणा के पास 12 हजार मेगावाट बिजली है और इन दिनों प्रदेश में छह हजार मेगावाट की खपत चल रही है और सुबह साढ़े पांच बजे तो यह खपत दो हजार मेगावाट तक आ जाती है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन से पहले जब सभी उद्योग चल रहे थे तब भी हमारे पास 11 हजार मेगावाट बिजली की ही खपत थी और एक हजार मेगावाट बच जाती थी। उन्होंने कहा कि हम पूरे हरियाणा में 24 घंटे बिजली देने में सक्षम है और 4600 गांवों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति कर भी रहे हैं। बाकी गांवों में 16 से 17 घंटे बिजली की आपूर्ति हो रही हैं। उन्होंने जनता से कहा कि आप बिजली के बिल भरो, हम आपको भरपूर बिजली देंगे। उन्होंने कहा कि लोगों को बिजली के बिल भरने की आदत बनानी होगी।

बिजली पंचायत में संबोधित करते हुए बिजली मंत्री ने कहा कि किसानों को खेतों के लिए बिजली कनेक्शन के 12 हजार लोगों ने आवेदन किए हैं। इनमें से 9039 लोगों ने सिक्योरिटी के पैसे जमा करवाए हैं। इनमें से 4868 मोटरें आ चुकी हैं और इन्हें इसी महीनें लगवाकर चालू करवा दिया जाएगा। बाकी कनेक्शन भी जल्द से जल्द चालू कर दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में पिछले तीन महीने में कोरोना के समय में एक भी बिजली का कनेक्शन नहीं काटा गया। जिन लघु उद्योगों एवं उद्योगों पर बिजली का फिक्स चार्ज था उन्हें अगस्त से दिसंबर तक छह किश्तों में अपने बिल की भुगतान करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि आज उनका मोबाइल नंबर पूरी तरह से सार्वजनिक है और मैं लोगों के लिए हमेशा उपलब्ध रहता हूं। उन्होंने कहा कि आज यह चौथी बिजली पंचायत है और इससे पहले सिरसा, हिसार एवं फतेहाबाद में बिजली पंचायत हो चुकी हैं। लॉकडाउन की वजह से इन बिजली पंचायतों को रद्द कर दिया गया था।

करनाल के सांसद संजय भाटिया ने कहा कि ऐसा पहली बार हुअा है जब लोगों की बिजली जैसी समस्याओं के समाधान के लिए बिजली मंत्री खुद पंचायत लगाकर समस्याओं का समाधान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसानों की कनेक्शन से संबंधित जो भी समस्या है उसका समय से समाधान करने के लिए ही यह पंचायत लगाई गई है।

इस दौरान सोनीपत से सांसद रमेश कौशिक ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश तरक्की की राह पर है। उन्होंने कहा कि पिछले एक वर्ष में कश्मीर से अनुच्छेद 370 एवं 35ए को समाप्त करना, राम मंदिर, तीन तलाक सहित कई बड़े मुद्दों का समाधान किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना के दौरान 20 लाख करोड़ रुपये का राहत पैकेज देकर प्रत्येक वर्ग के हित के लिए कार्य किया गया है। उन्होंने गोहाना एवं बरोदा हलके के लोगों के लिए बिजली दरबार लगाने पर बिजली मंत्री का धन्यवाद भी किया।

इस अवसर पर राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा, राई के विधायक मोहन लाल बड़ौली, गन्नौर की विधायक निर्मल चौधरी, हरियाणा पब्लिक इंटरप्राइजेज के चेयरमैन ललित बत्रा, भाजपा जिलाध्यक्ष डा. धर्मवीर नांदल, जिला परिषद की चेयरमैन मीना नरवाल, नगर परिषद की चेयरमैन रजनी बिरमानी समेत बिजली निगम के आला अधिकारी मौजूद रहे।

सं. उप्रेती

वार्ता

image