Friday, Apr 19 2024 | Time 20:32 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा को पर्यटन में देश में शीर्ष स्तर पर लाया जाएगा: शर्मा

हरियाणा को पर्यटन में देश में शीर्ष स्तर पर लाया जाएगा: शर्मा

चंडीगढ़, 07 दिसम्बर(वार्ता) हरियाणा के पर्यटन मंत्री रामविलास शर्मा ने आज कहा कि राज्य को देश के पर्यटन मानचित्र पर शीर्ष स्तर पर लाया जाएगा तथा इसके लिए धन की कमी नहीं रहने दी जाएगी।

श्री शर्मा ने यहां पर्यटन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में यह बचनबद्धता जाहिर की। उन्होंने कहा कि दक्षिणी हरियाणा के माधोगढ़ किले का उद्धार कर इसे विश्व स्तरीय दर्शनीय स्थल बनाया जाएगा। इस सम्बंध में 30 करोड़ रुपये राशि पहली किस्त के रूप में मंजूर की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा महेंद्रगढ़ किले को भी विकसिल कर देश के पर्यटन-मानचित्र पर दर्ज किया जाएगा।

पर्यटन मंत्री ने बताया कि जल्द ही दक्षिणी हरियाणा पर्यटन की दृष्टि से विकसित होने जा रहा है। केंद्र सरकार की ‘स्वदेश दर्शन योजना’ के तहत ‘माधोगढ़-महेंद्रगढ़-नारनौल-रेवाड़ी हैरिटेज सर्किट’ को पर्यटन के क्षेत्र में विश्वस्तरीय तरीके से विकसित करने के लिए सरकार ने विशेष कदम उठाये हैं। इस सर्किट को पूरी तरह से तैयार करने पर करीब 100 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि जहां पर्यटन विकसित होगा उस क्षेत्र का विकास होना लाजिमी है। आस-पास के लोगों को रोजगार मिलेगा।

 

image