Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:57 Hrs(IST)
image
खेल


हरियाणा करेगा खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 की मेज़बानी

हरियाणा करेगा खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 की मेज़बानी

चंडीगढ़, 20 अप्रैल(वार्ता) ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021’ के चौथे संस्करण का आयोजन हरियाणा के पंचकूला, अंबाला, शाहबाद, दिल्ली और चंडीगढ़ में 21 नवम्बर से पांच दिसम्बर तक आयोजित किया जाएगा जसमें जिसमें अंडर-18 वर्ग की खेल स्पर्धाएं आयोजित की जाएंगी। इन खेलों के साथ ब्रिक्स गेम्स-2021 की कुछ स्पर्धाओं का भी आयोजन किया जाएगा। ब्रिक्स देशों में ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन तथा दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

हरियाणा के मुख्य सचिव विजय वर्धन की अध्यक्षता में खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 के लिए गठित कार्यकारी समिति की मंगलवार को यहां हुई पहली बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक में भारतीय खेल प्राधिकरण के वरिष्ठ निदेशक सत्य नारायण मीणा भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए। मुख्य सचिव ने सम्बंधित अधिकारियों और विभागों को निर्देश दिये कि इन खेलों के आयोजन से सम्बंधित आधारभूत संरचना समेत सभी तैयारियां करने में तेजी लाई जाए। उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया गेम्स का उद्घाटन समारोह का आयोजन कोविड-19 के नियमों के अनुसार करने, प्रतिष्ठित खिलाड़ियों तथा जिन राज्यों के पारम्परिक खेलों का प्रदर्शन किया जाएगा उनके प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित करने, ब्रिक्स देशों के उच्चायुक्तों को आमंत्रित करने के निर्देश दिये।

बैठक में खेलो इंडिया गेम्स के विशेष कार्याधिकारी पंकज नैन ने बताया कि हरियाणा में होने वाले इन खेलों में 25 विभिन्न स्पर्धाओं का आयोजन किया जाएगा। इनमें गतका, कलारीपयट्टू, थांग-ता, मलखंभ और योग जैसे पांच पारम्परिक खेलों का भी आयाेजन किया जाएगा। इन खेलों में देश और विदेश से खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। उन्होंने बताया कि ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021’ में लगभग 8500 प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। इसके अलावा, स्पोर्ट्स प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी। खेलों का आयोजन हरियाणा सरकार, भारतीय खेल प्राधिकरण (साई), केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा।

रमेश राज

वार्ता

image