Friday, Apr 19 2024 | Time 23:50 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बेरोजगारी के खिलाफ अभियान चलाएगी हरियाणा युवा कांग्रेस :कुंडू

बेरोजगारी के खिलाफ अभियान चलाएगी हरियाणा युवा कांग्रेस :कुंडू

चंडीगढ़, 28 जनवरी(वार्ता) हरियाणा में लगातार बढ़ रही बेरोजगारी तथा सत्तारूढ़ भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार द्वारा युवाओं को इस मुद्दे पर गुमराह किए जाने के विरोध में युवा कांग्रेस ने हल्ला बोल दिया है और अब वह बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए प्रदेश स्तरीय अभियान चलाएगी।

हरियाणा युवा कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन कुंडू ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राष्ट्रीय नागरिकता पंजीकरण(एनआरसी) लागू किया है तो युवा कांग्रेस इसके विरोध में एनआरयू (नेशनल रजिस्टर फॉर अनइंप्लाइड) शुरू करेगी। उन्होंने राज्य में बेरोजगार युवाओं के पंजीकरण हेतु टोल फ्री नम्बर 8151994411 भी जारी करते हुए कहा कि इस पर मिस्ड कॉल के माध्यम से राज्य के बेरोजगार युवाओं का डाटा एकत्रित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि युवा कांग्रेस हरियाणा में इस अभियान को जिला से लेकर हल्का स्तर, हर बूथ, गावों के कोने-कोने तक इस अभियान लेकर जाएगी। उन्होंने दावा किया कि जब से केंद्र में भाजपा की सरकार सत्ता में आई है तब से बेरोजगारी लगातार बढ़ती जा रही है। भाजपा सरकार ने हर साल दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा किया था लेकिन स्थति विपरीत बनी हुई है। उन्होंने सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनोमी की रिपोर्ट के हवाले से दावा किया कि देश में बेरोजगारी गत पांच वर्ष में 2.8 प्रतिशत से 10 गुणा बढ़कर 28.7 प्रतिशत तक पहुंच चुकी है।

श्री कुंडू के अनुसार राज्य की कुल जनसंख्या देश की आबादी का कुल दो प्रतिशत है और प्रदेश में 40 लाख परिवार हैं। भाजपा के वादे और इस अनुपात से हर दूसरे परिवार को रोजगार मिलना चाहिए था। इसके उलट हरियाणा देश में सर्वाधिक बेरोजगारी वाला राज्य बन चुका है। उन्होंने दावा किया कि हरियाणा के ऑटोमोबाइल उद्याेग से साढ़े तीन लाख नौकरियां जा चुकी हैं और लगातार जा रही हैं। हरियाणा के लिये महत्वपूर्ण इस सेक्टर में 20 साल की सबसे बड़ी मंदी की मार पड़ी है।

रमेश1939वार्ता

image