Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:59 Hrs(IST)
image
दुनिया


हसन रूहानी ने की परमाणु अनुसंधान एवं विकास विस्तार की घोषणा

हसन रूहानी ने की परमाणु अनुसंधान एवं विकास विस्तार की घोषणा

तेहरान 05 सितंबर (वार्ता) ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने छह सिंतबर (शुक्रवार) से अपने परमाणु अनुसंधान और विकास के विस्तार की घोषणा की।

स्थानीय मीडिया के अनुसार श्री रूहानी ने बुधवार रात एक संवाददाता सम्मेलन में परमाणु अनुसंधान और विकास कार्यक्रम के विस्तार की घोषणा करते हुए कहा कि ईरान 2015 के परमाणु समझौते में संयुक्त व्यापक कार्य योजना द्वारा निर्धारित की गयी परमाणु अनुसंधान और विकास गतिविधियों की सीमाएं हटाएगा। जिसे संयुक्त व्यापक कार्य योजना के रूप में जाना जाता है।

उन्होंने कहा, “ईरान की एनर्जी ऑर्गनाइजेशन ऑफ ईरान (एईओआई) को जो भी तकनीकी जरूरत है, उस पर तुरंत अनुसंधान और विकास शुरू करने के लिए कहा जायेगा और परमाणु समझौते में निर्धारित सभी अनुसंधान एवं विकास प्रतिबद्धताओं को हटा लिया जायेगा।

उन्होंने कहा, “हम अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी की देखरेख में और एक शांतिपूर्ण संरचना के भीतर रहते हुए तकनीकी रूप से जो कुछ भी जरूरत होगी उसे पूरा करेंगे।”

श्री रूहानी ने कहा है कि परमाणु समझौते पर ईरान और यूरोपीय दलों के बीच बातचीत में प्रगति के बावजूद समझौते के तहत ईरान के हितों से संबंधित अब तक अंतिम समझौता नहीं किया गया है। इसलिए ईरान परमाणु समझौते के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं को कमतर करने के लिए तीसरा कदम उठाएगा, और जल्द ही इसकी घोषणा करेगा।

उन्होंने कहा कि तीसरा कदम इसलिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है। यह कदम ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन की गतिविधियों में तेजी लाएगा। उन्होंने कहा मेरी नजर में यह सबसे महत्वपूर्ण कदम है जिसे हम उठाने जा रहे हैं, और इसके असाधारण परिणाम निकलेंगे।

उप्रेती राम

वार्ता

image