Friday, Apr 19 2024 | Time 16:29 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


एचसीएल 'स्पोर्ट्स फॉर चेंज' नवाब नगरी में शुरू

एचसीएल 'स्पोर्ट्स फॉर चेंज' नवाब नगरी में शुरू

लखनऊ 29 नवम्बर (वार्ता) सामाजिक दायित्व का निर्वहन करने की कवायद के तहत एचसीएल फाउंडेशन का स्पोर्ट्स फॉर चेंज का तीसरा संस्करण शुक्रवार को नवाब नगरी लखनऊ में शुरू हुआ।

एचसीएल फाउंडेशन की निदेशक निधि पुंडीर ने शुक्रवार को बताया कि 35वीं पीएसी पुलिस वाहिनी स्पोर्ट्स स्टेडियमर में दो दिनो तक चलने वाले इस आयोजन का उद्देश्य सभी पृष्ठभूमि के लोगों को उनकी सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि की परवाह किये बगैर एक साथ ला कर खेल के प्रति उनके रुझान को बढ़ाना है।

इस कार्यक्रम में दक्षिणी भारत के चेन्नई, बैंगलोर, मदुरै, हैदराबाद, विजयवाड़ा, और कोयंबटूर के 400 से अधिक बच्चों के अलावा उत्तर प्रदेश के विभिन्न सरकारी स्कूलों के बच्चें भी इस कार्यक्रम में शामिल होगें। उन्होने दावा किया कि उनकी संस्था 200 सरकारी स्कूलों में 67,500 छात्रों तक पहुंचती है और 60 गुरुकुल खेल में पेशेवर प्रदर्शन प्रदान करती है। फाउंडेशन ने अब तक 64 खेल छात्रवृत्ति के मद में 23 लाख और 50 रुपये व्यय किये है।

उन्होने बताया कि इस वर्ष की शुरुआत में आयोजित साउथ और उत्तर क्वालिफायर में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों ने नेशनल स्पोर्ट्स मीट में भाग लिया था। इस पहल के माध्यम से, 6500 से अधिक छात्रों को विभिन्न खेलों जैसे एथलेटिक्स, कराटे, शतरंज, कैरम, बैडमिंटन, वॉलीबॉल, फुटबॉल, कबड्डी, आदि में सफलतापूर्वक प्रशिक्षित किया गया है। छात्रों ने जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट्स में भाग लेने के साथ ही इन खेलों कई पुरस्कार भी जीता हैं।

सुश्री पुंडीर ने कहा “ एचसीएल फाउंडेशन एक व्यक्ति के समग्र विकास में विश्वास करता है और खेल व्यक्ति के समग्र विकास में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। मुझे लगता है कि खेलों के माध्यम से हम आपसी सम्मान, नेतृत्व क्षमता, और टीम वर्क जैसे मूल्यों को विकसित कर सकते है, जो इन बच्चों को युवा स्पोर्टस रोल मॉडल के रूप में उभरने में बहुत मददगार साबित होंगे। ”

निदेशक ने कहा कि एचसीएल फाउंडेशन अपनी विभिन्न फ्लैगशिप इवेंट्स के माध्यम से वंचित पृष्ठभूमि से आने वाले लोगों के जीवन को समृद्ध बनाने के लिए लगातार काम कर रहा है। स्पोर्ट्स फॉर चेंज के साथ, एचसीएल फाउंडेशन का उद्देश्य झुग्गियों औऱ मलिन बस्तियों में रहने वाले बच्चों के जीवन स्तर में सुधार लाना है और उन्हें खेलों के माध्यम से मजबूत और सशक्त बना कर भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करना हैं।

प्रदीप

वार्ता

More News
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

18 Apr 2024 | 10:46 PM

लखनऊ, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के सह संयोजक विकास अग्रहरि को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ कार्यकर्ता जबरन ले गये और उनके गले में भाजपा का अंगवस्त्र पहला कर फोटो सोशल मीडिया में वायरल कर दी।

see more..
image