Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:47 Hrs(IST)
image
भारत


ओडिशा रेल हादसे पर विश्व के विभिन्न देशों के प्रमुख ने गहरा शोक जताया

ओडिशा रेल हादसे पर विश्व के विभिन्न देशों के प्रमुख ने गहरा शोक जताया

नयी दिल्ली 03 जून (वार्ता) ओडिशा में बालासोर जिले में शुक्रवार की शाम तीन ट्रेनों की भिडंत से हुए भीषण हादसे को लेकर चीन,रूस, ब्रिटेन और पाकिस्तान समेत विभिन्न देशों के नेताओं ने गहरा शाेक व्यक्त किया है।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ओडिशा में हुये भीषण रेल हादसे को लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शोक संदेश भेजकर गहरी संवेदना व्यक्त की है।

श्री पुतिन ने श्रीमती मुर्मू और श्री मोदी को भेजे अपने शोक संदेश में कहा,“कृपया ओडिशा राज्य में ट्रेन दुर्घटना के दुखद परिणामों के संबंध में हमारी गहरी संवेदना स्वीकार करें। हम उन लोगों के दुख को साझा करते हैं जिन्होंने इस आपदा में अपने प्रियजनों को खो दिया और सभी पीड़ितों के शीघ्र स्वस्थ होने की आशा करते हैं।”

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ओडिशा के बालासोर जिले में तीन ट्रेनों की भिड़त के कारण हुए भीषण ट्रेन दुर्घटना पर गहरा शोक व्यक्त किया है।

श्री जिनपिंग के हवाले से भारत में चीनी दूतावास ने ट्वीट करते हुए लिखा,“चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ओडिशा में ट्रेन हादसे में हुई भारी जनहानि पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शोक संदेश भेजा। चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शोक संदेश भेजा।”

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने हादसे पर ट्वीट कर लिखा,“भारत में एक ट्रेन दुर्घटना में सैकड़ों लोगों की मौत से गहरा दुख हुआ। मैं इस त्रासदी में प्रियजनों को खोने वाले शोक संतप्त परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं. साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।”

वहीं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भी हादसे पर शोक जताया। उन्होंने पीएम मोदी को टैग करते हुए ट्वीट किया,“मेरी संवेदनाएं पीएम मोदी और ओडिशा हादसे में प्रभावित लोगों के साथ हैं। हादसे में मारे गए लोगों के परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है, साथ ही घायलों की मदद करने के लिए प्रशासन की की मैं तारीफ करता हूं।”

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने श्री मोदी के साथ राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू को टैग करते हुए लिखा,“ओडिशा में हुए दुखद ट्रेन हादसे के बाद राष्ट्रपति मुर्मू, प्रधानमंत्री मोदी और भारत के लोगों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं। फ्रांस आपके साथ एकजुटता से खड़ा है। मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं।”

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने भी हादसे पर शोक जताया है। उन्होंने भी ट्वीट कर लिखा,“भारत के ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना की तस्वीरें और रिपोर्ट देखकर दुख हुआ। मैं उन लोगों के लिए गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है. इस मुश्किल घड़ी में कनाडा के लोग भारत के लोगों के साथ खड़े हैं।”

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने भी ट्वीट किया। उन्होंने श्री मोदी को टैग करते हुए लिखा,“पीएम मोदी, ओडिशा के रेल हादसे में कई लोगों की मौत और घायल होने की खबर से मुझे गहरा दुख हुआ है। सरकार और जापान के लोगों की ओर से मैं जान गंवाने वालों और उनके शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी प्रार्थना करता हूं।”

वहीं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भी हादसे पर शोक जताया। उन्होंने श्री मोदी को टैग करते हुए ट्वीट किया,“मेरी संवेदनाएं प्रधानमंत्री मोदी और ओडिशा हादसे में प्रभावित लोगों के साथ हैं। हादसे में मारे गए लोगों के परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है, साथ ही घायलों की मदद करने के लिए प्रशासन की की मैं तारीफ करता हूं।”

गौरतलब है कि ओडिशा सरकार ने राज्य में बालासोर जिले के बहनगा रेलवे स्टेशन के निकट शुक्रवार की शाम हुई भीषण रेल दुर्घटना में 288 यात्रियों की मौत की पुष्टि की है। सरकार ने घायल हुए यात्रियों की संख्या जारी की है, इस हादसे में कुल 1175 यात्री घायल हुए हैं। राज्य सरकार के अनुसार इस हादसे में घायल हुए कुल 1175 लोगों को सरकारी और निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया था जिनमें से 793 को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है। अब 382 जख्मी यात्री ही विभिन्न चिकित्सालयों में भर्ती हैं। इनमें से दो घायलों को छोड़कर सभी की हालत स्थिर है।

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार की शाम करीब सात बजे बालासोर जिले में बहगना स्टेशन के निकट कल शाम करीब सात बजे यह दुर्घटना उस वक्त हुई, जब चेन्नई की दिशा से अप लाइन पर आ रही 12841 कोरोमंडल एक्सप्रेस को थ्रू यानी सिग्नल मिला था और उसके पहले ही बहनगा स्टेशन पर एक मालगाड़ी आयी थी, जो अप लूप लाइन पर खड़ी थी। थ्रू सिग्नल होने के कारण काेरोमंडल अपनी पूरी गति यानी करीब 125 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चली आ रही थी, तभी वह पटरी से उतर गयी। कोरोमंडल एक्सप्रेस का इंजन लूप लाइन पर खड़ी मालगाड़ी से टकराया तो 21 कोच पटरी से उतर गये जबकि तीन डिब्बे बगल की डाउन लाइन पर उसी समय निकल रही 12864 डाउन हावड़ा से यशवंतपुर जा रही दूरंतो एक्सप्रेस से जा टकराये और इस कारण दूरंतो एक्सप्रेस के आखिरी दो कोच बेपटरी हो गये।

संजय राम

वार्ता

More News
भाजपा ने सैम पित्रोदा के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया की व्यक्त

भाजपा ने सैम पित्रोदा के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया की व्यक्त

24 Apr 2024 | 9:41 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बुधवार को कहा कि इंडिया समूह के सारे दल भारतीयों की विरासत पर गिद्धदृष्टि डालकर बैठे हैं और चाहते हैं कि उनकी सत्ता तो पीढ़ी दर पीढ़ी बिना ‘विरासत कर’ के उनके बच्चों की बनी रहे, लेकिन जनता से ‘विरासत कर’ लिया जाए।

see more..
अभाविप ने की जीपीएटी के लिए शुल्क वृद्धि को वापस लेने की मांग

अभाविप ने की जीपीएटी के लिए शुल्क वृद्धि को वापस लेने की मांग

24 Apr 2024 | 9:39 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) ने राष्ट्रीय चिकित्सा विज्ञान परीक्षा बोर्ड (एनबीईएमएस) की ओर ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट (जीपीएटी) के लिए की गयी ऑनलाइन आवेदन शुल्क में वृद्धि पर एतराज जताया है और एनबीईएमएस अध्यक्ष से शुक्ल बढ़ोतरी को कम करने की मांग की है।

see more..
धनखड़ शुक्रवार को तिरुपति और हैदराबाद की यात्रा पर

धनखड़ शुक्रवार को तिरुपति और हैदराबाद की यात्रा पर

24 Apr 2024 | 9:37 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ शुक्रवार को हैदराबाद और तिरुपति की यात्रा पर रहेंगे। उपराष्ट्रपति सचिवालय ने बुधवार को यहां बताया कि श्री धनखड़ 26 अप्रैल को आंध्र प्रदेश में तिरुपति और तेलंगाना में हैदराबाद का दौरा करेंगे।

see more..
रक्षा क्षेत्र की महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों में आत्मनिर्भरता जरूरी: जनरल पांडे

रक्षा क्षेत्र की महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों में आत्मनिर्भरता जरूरी: जनरल पांडे

24 Apr 2024 | 9:35 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने अनुसंधान एवं विकास के बल पर रक्षा क्षेत्र की महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों और लड़ाकू प्लेटफार्मों तथा प्रणालियों में आत्मनिर्भरता हासिल करने की जरूरत पर बल दिया है।

see more..
इंडिया समूह की सरकार आने पर एक-एक पैसे का हिसाब होगा : आप

इंडिया समूह की सरकार आने पर एक-एक पैसे का हिसाब होगा : आप

24 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल(वार्ता) आम आदमी पार्टी ने कहा जिस दिन इंडिया समूह की सरकार बनेगी एक-एक पैसे का हिसाब होगा और बेईमानों से सारा पैसा वापस लिया जाएगा।

see more..
image