Thursday, Apr 18 2024 | Time 17:20 Hrs(IST)
image
बिजनेस


हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन से स्वास्थ्य सुविधाओं का होगा संपूर्ण विकास: मंगल

हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन से स्वास्थ्य सुविधाओं का होगा संपूर्ण विकास: मंगल

पटना 25 अक्टूबर (वार्ता) बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 64 हजार करोड़ रुपये के प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत नेशनल हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के लोकार्पण से स्वास्थ्य सुविधाओं का संपूर्ण विकास होगा।

श्री पांडेय ने सोमवार को इसके लिए राज्यवासियों की ओर से प्रधानमंत्री और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया का आभार जताते हुए कहा कि इससे न सिर्फ करोड़ों गरीबों, दलितों, पिछड़ों शोषितों, वंचितों समेत समाज के सभी वर्गों को बहुत फायदा मिलेगा, बल्कि यह योजना आर्थिक आत्मनिर्भरता का माध्यम भी बनेगा। उन्होंने कहा कि बीते सात वर्षों में देश के चिकित्सा महाविद्यालयाें में एमबीबीएस की 60 हजार नई सीटें जोड़ी गई हैं। गांवों और शहरों में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोले जा रहे हैं, जहां बीमारियों को शुरुआत में ही डिटेक्ट करने की सुविधा होगी। इन सेंटरों में फ्री मेडिकल कंसलटेशन, फ्री टेस्ट, फ्री दवा जैसी सुविधाएं मिलेंगी।

मंत्री ने बताया कि देश में करीब 600 जिलों के क्रिटिकल केयर यूनिट में 35 हजार से ज्यादा बेड बनना है। 125 जिलों में रेफरल सुविधा उपलब्ध होगी। साथ ही टेस्टिंग और सर्जरी सिस्टम को और मजबूत किया जा रहा है। पूरे सात दिन 24 घंटे 15 इमरजेंसी ऑपरेटिंग सिस्टम काम करेगा। डाइग्नोस्टिक इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ 730 जिलों में पब्लिक हेल्थ लैब और 20 मेट्रोपॉलिटन यूनिट बनाये जाएंगे।

श्री पांडेय ने कहा कि महामारी से जुड़े रिसर्च इंस्टीट्यूट और चार नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजि बनेगा। होलिस्टिक हेल्थ केयर द्वारा लोगों को सस्ता और सुलभ स्वास्थ्य सुविधाएं पहुचाने का लक्ष्य है। मेडिकल सुविधा बढ़ाने के लिए डॉक्टर एवं स्वास्थ्य कर्मियों की कमी को भी दूर किया जा रहा है।

सूरज

वार्ता

More News
ब्लू स्टार ने लॉन्च की 60 से 600 लीटर तक के डीप फ्रीजर की नई रेंज

ब्लू स्टार ने लॉन्च की 60 से 600 लीटर तक के डीप फ्रीजर की नई रेंज

18 Apr 2024 | 5:06 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) ब्लू स्टार लिमिटेड ने विभिन्न उपयोगों के लिए 60 लीटर से लेकर 600 लीटर तक की क्षमता वाले ऊर्जा-कुशल और पर्यावरण-अनुकूल डीप फ्रीजर की एक व्यापक नई श्रृंखला के लॉन्च की आज घोषणा की।

see more..
image