Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:05 Hrs(IST)
image
भारत


दिल्ली के खेलगांव कोविड सेंटर में मरीजों की खुशहाली के लिए हर मुमकिन कोशिश में जुटे स्वास्थ्यकर्मी

दिल्ली के खेलगांव कोविड सेंटर में मरीजों की खुशहाली के लिए हर मुमकिन कोशिश में जुटे स्वास्थ्यकर्मी

नयी दिल्ली, 05 नवंबर (वार्ता) दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर के निकट खेलगांव में बने कोविड केयर सेंटर के कर्मचारियों का अद्भुत सेवा भाव देखने को मिल रहा है और वे चौबीसों घंटे मरीजों की सेवा में जुटे हुए हैं।

भारतीय क़ृषि अनुसंधान परिषद में काम करने वाले 50 वर्षीय प्रदीप कुमार खेलगांव के कोविड केयर सेंटर में क्वारंटीन हैं। कोरोना से जुड़े अपने अनुभवों को साझा करते हुए वह कहते हैं“ सबसे पहले मुझे टाइफाइड हुआ और उसके बाद डॉक्टर ने कोविड टेस्ट करवाने की सलाह दी । मेरा कोविड टेस्ट पॉजिटिव आया तथा उसके बाद मेरा ऑक्सीजन का स्तर भी गिरने लगा।अगर चिकित्सा से जुड़े विशेषज्ञों की माने तो ऑक्सीजन स्तर 93 से कम होने पर खतरे की आशंका होती है और ऐसे में मरीज को यथाशीघ्र डॉक्टर को दिखाना चाहिए। मेरा ऑक्सीजन स्तर गिरकर 89 तक आ गया था, तो योग की बदौलत मैं इसे सामान्य स्तर पर ले आता था लेकिन फिर ये कम हो जाता था। मैं दिल्ली सरकार के संपर्क में था क्योंकि ये लोग बराबर मेरे स्वास्थ्य की जानकारी ले रहे थे। मैने 23 अक्टूबर को अपने स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी दी जिसके बाद 24 को मुझे क्वारंटीन सेंटर भेज दिया गया. डॉक्टर की देखरेख में मैं बेहतर महसूस कर रहा हूँ।”

बिहार के पूर्णिया के रहने वाले 26 वर्षीय डॉक्टर तस्नीम 22 मार्च को लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन के बाद से अपने गृहनिवास नहीं गए हैं। यूनीवार्ता से बातचीत में वह कहते हैं, “कोरोना संक्रमित मरीजों के घरवालों की तरह हमारे घरवालों को भी हमारी चिंता होती है। मुझे उनको हर दिन भरोसा दिलाना होता है कि मैं स्वस्थ हूं।”

पीपीई किट लगाकर लगातार काम करने पर उन्होंने कहा, “इसकी अपनी चुनौतियां हैं. ये भी 100 प्रतिशत भले सुरक्षित न हो लेकिन इसके अलावा हमारे पास कोई विकल्प नहीं हैं।”

खेलगांव के इस कोविड सेंटर में मिलने वाली दैनिक सुविधाओं के बारे में डीटीडीसी में बस ड्राइवर रवि कुमार कहते हैं, “जब मैं यहां आ रहा था तो मेरे मन में कोविड सेंटर में मिलने वाली सुविधाओं को लेकर कई तरह की आशंकाएं थीं, लेकिन यहां 17 दिनों के पृथकवास के दौरान बेहतर इंतज़ाम मिले। यहां प्रवेश करने पर सबसे पहले मरीज की शुगर की जांच होती है और जिन मरीजों का शुगर नॉर्मल नहीं होता उनकी विशेष देखभाल की जाती है।”

शुभम जितेन्द्र

जारी वार्ता

More News
केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत एक अप्रैल तक बढ़ी

केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत एक अप्रैल तक बढ़ी

28 Mar 2024 | 5:10 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) दिल्ली शराब नीति में कथित घोटाले से संबंधित धनशोधन के एक मामले में फंसे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत गुरुवार को चार दिन बढ़ाते हुए एक अप्रैल कर दी गई।

see more..
रक्षा उत्पादन विभाग के गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय का पुनर्गठन

रक्षा उत्पादन विभाग के गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय का पुनर्गठन

28 Mar 2024 | 4:10 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने और ‘व्यापार में सुगमता’ की दिशा में एक बड़ा सुधारवादी कदम उठाते हुए रक्षा मंत्रालय के रक्षा उत्पादन विभाग ने गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय का पुनर्गठन किया है जिसका उद्देश्य गुणवत्ता आश्वासन प्रक्रियाओं और परीक्षण के कार्य तथा निर्णय लेने की प्रक्रिया में तेजी लाना है।

see more..
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव

28 Mar 2024 | 4:05 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना गुरूवार को जारी कर दी। इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा। बाहरी मणिपुर संसदीय सीट के 13 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी इसी चरण में मतदान होगा।

see more..
image